- स्मार्ट मीटर में घर जाकर रीडिंग लेने की नहीं पडे़गी जरूरत, रीडर के वेश में चोर, लुटेरों के घुसने का भी डर नहीं

- मोबाइल फोन पर ही आ जएगा इलेक्ट्रिसिटी बिल, शहर में अब तक 28 हजार से ज्यादा स्मार्ट मीटर लग चुके

kanpur@inext.co.in

KANPUR: केस्को के स्मार्ट मीटर लगाने पर अब मीटर रीडर की जरूरत नहीं रह जाएगी. इससे मीटर रीडर और कन्ज्यूमर्स की सेटिंग-गेटिंग से होने वाला स्टोर रीडिंग का खेल भी अपने आप बन्द हो जाएगा. इसका एक फायदा ये भी है कि भरी दोपहर मीटर रीडिंग के नाम पर आपकी नींद डिस्टर्ब नहीं होगी. साथ ही मीटर रीडर का वेश रख कर आने वाले चोर-लुटेरों को डर नहीं रहेगा. इस स्मार्ट मीटर का बिल भी सीधे आपके मोबाइल पर आएगा.

लाइनलॉस वाले डिविजन में

केस्को अभी तक 28 हजार से अधिक पुराने मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगा चुका है. फिलहाल केस्को बिजली चोरी व लाइन लॉस वाले डिवीजन एरिया में स्मार्ट मीटर लगा रहा है. इनमें जवाहर नगर, जरीबचौकी, चमनगंज, दहेली सुजानपुर, श्यामनगर सुजातगंज, किदवई नगर, बाबूपुरवा, जूही हॉर्समैन बाग, बिजलीघर परेड, मालरोड आदि डिवीजन व सबस्टेशन शामिल हैं. फिलहाल सबसे ज्यादा स्मार्ट मीटर जरीबचौकी डिवीजन में लगे हैं इनकी संख्या 19 हजार से अधिक है.

सेलफोन पर आएगा बिल

जवाहर नगर में रहने वाले देवेश सिंह ने बताया कि दो-ढाई महीने पहले पुराना मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगाया गया था. हर महीने सेलफोन पर ही बिल आ रहा है. रितिक ने बताया कि अब मीटर रीडर घर पर मीटर रीडिंग लेकर बिल बनाने नहीं आता है. वहीं पार्थ बाजपेई ने कहा कि सेलफोन पर आए बिल को दिखाने से कैश काउंटर पर बिल भी जमा हो जाता है. केस्को ऑफिसर सीएसबी अंबेडकर ने बताया सभी स्मार्ट मीटर सॉफ्टवेयर के जरिए केस्को मुख्यालय से कनेक्ट हैं. स्मार्ट मीटर के जरिए मीटर रीडिंग ही नहीं हर पल एनर्जी कंजप्शन की जानकारी भी हो जाती है.

सेटिंग से केस्को को नुकसान

डिजिटल मीटर के केस में मीटर रीडर घर-घर जाकर मीटर रीडिंग करता था. कन्ज्यूमर्स के सेटिंग करने पर मीटर रीडर खपत से कम यूनिट का बिल बनाता रहता था. इससे रेवेन्यू लॉस होता था. बाद में मीटर रीडर की हेल्प से मीटर जलाकर स्टोर रीडिंग खत्म कर दी जाती थी. ऐसे सैकड़ों की संख्या में केस सर्वोदय नगर, कल्याणपुर, बिजलीघर परेड, नवाबगंज, दहेली सुजानपुर, नौबस्ता, गुमटी, गोविन्द नगर आदि डिवीजनों में पकड़े जा चुके हैं. जिससे केस्को को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा है.

---------------------------

- 6 लाख से अधिक हैं इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

- 5 डिवीजन में फिलहाल प्रमुखता से लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर

- 28 हजार से अधिक स्मार्ट मीटर लगा चुका है केस्को

-19 हजार स्मार्ट मीटर जरीबचौकी डिवीजन में लगाए गए

--

स्मार्ट मीटर आपको बनाएगा 'स्मार्ट'

स्मार्ट मीटर का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि समय से आपका बिल आ जाएगा. जो लोग बिल एमाउंट को ई-पेमेंट करना चाहेंगे उनके लिए तो बिल जमा करने काउन्टर पर जाने का झंझट भी खत्म हो जाएगा. इससे समय की भी खासी बचत होगी. साथ ही केस्को के बिलिंग काउन्टर पर भी भीड़ कम होने लगेगी. यहीं नहीं केस्को की प्रतिमाह वसूली में भी बढ़ोत्तरी होने की संभावना है.

Posted By: Manoj Khare