-- कन्ट्रोल रूम के बनाई जाएगी नई बिल्डिंग, 6 लाख लोगों को होगा फायदा

-- स्मार्ट पॉवर सप्लाई के लिए आईआईटी लेगा 44 लाख रुपए, 11 लाख रुपए

kanpur@inext.co.in

KANPUR: स्मार्ट पॉवर सप्लाई सिस्टम के लिए केस्को मुख्यालय में कन्ट्रोल रूम बनेगा. कन्ट्रोल रूम के लिए मुख्यालय में नई बिल्डिंग बनाई जाएगी. वहीं इस प्रोजेक्ट के इंप्लीमेंटेंशन में आईआईटी के टीम सहयोग करेगा. इसके लिए लगभग 44 लाख रुपए देने होंगे. केस्को ने पहली किश्त के रूप में 11 लाख रुपए देने की तैयारी शुरू कर दी है.

50 करोड़ से

दरअसल स्मार्ट सिटी के अ‌र्न्तगत स्काडा (सुपरवाईजरी कन्ट्रोल एंड डेटा एक्वीजिशन) बेस पॉवर सप्लाई सिस्टम भी किया जाना है. इसके लिए केस्को ने 50 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया है. इसके लिए कम्पनी बाग चौराहा से वीआईपी रोड होते हुए नरौना चौराहा और बड़ा चौराहा, परेड, चुन्नीगंज होते कम्पनी बाग चौराहा तक का एरिया चुना गया है. इसमें कम्पनी बाग, भैरोघाट, बीएस पार्क, आरपीएच, सरसैयाघाट, म्योर मिल, फूलबाग व झाड़ी बाबा पड़ाव सहित केस्को सबस्टेशन चुने गए हैं. केस्को ने इसके लिए टेंडर भी कॉल कर चुका है.

होगा संशोधन

पिछले दिनों केस्को के इंजीनियर आईआईटी में आयोजित एक प्रोग्राम में शामिल होने गए थे. आईआईटी में पहले से स्काडा बेस पॉवर सप्लाई सिस्टम देखकर उन्होंने मदद मांगी. आईआईटी हेल्प के लिए तैयार हो गया. आईआईटी के असिसटेंट प्रोफेसर व एक्सईएन ने स्काडा पॉवर सप्लाई एरिया के साथ केस्को मुख्यालय का निरीक्षण भी किया था. उन्होंने केस्को मुख्यालय में स्काडा कन्ट्रोल रूम के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है. अब केस्को ने आईआईटी की टीम के मुताबिक टेंडर में संशोधन करने की भी तैयारी की है.

.......

प्रोजेक्ट- स्काडा

प्रोजेक्ट एरिया- 50 स्क्वॉयर किलोमीटर

डिवीजन-- 3

सबस्टेशन-- 14

कनेक्शन-- 1.20 लाख

पापुलेशन-- 6 लाख

....

स्मार्ट पॉवर सप्लाई वाले सबस्टेशन

कम्पनीबाग, सीएसए, बीएस पार्क, आरपीएच ओल्ड, मालरोड, जीआईसी चुन्नीगंज, म्योर मिल सिविल लाइंस, सरसैयाघाट, आरबीआई, झाड़ी बाबा पड़ाव कैंट, खासबाजार व फूलबाग

Posted By: Manoj Khare