ispecial

-अलग-अलग सोर्सेज से बीडीए को मिला एक दर्जन सड़कों का प्रपोजल

-कमेटी से मुहर लगने के बाद शुरू होगा मेंटेनेंस वर्क

BAREILLY : सिटी की खस्ताहाल रोड्स पर 'सफर' कर रहे बरेलियंस को जल्द ही बीडीए की तरफ से तोहफा मिलने वाला है। अगर सब कुछ प्लानिंग के मुताबिक रहा तो इस साल बरेलियंस को स्मूद रोड्स का गिफ्ट मिल सकता है। कई सोर्सेज और जन प्रतिनिधियों से प्राप्त प्रपोजल पर बीडीए विचार कर रहा है और कमेटी से मुहर लगने के बाद इस दिशा में काम भी शुरू हो जाएगा।

मिलेगी जाम और हादसों से राहत

सिटी की ज्यादातर रोड्स की मेंटीनेंस न किए जाने की वजह से जाम की प्रॉब्लम सिटी में बनी रहती है। वहीं सड़कों के खस्ता हाल के चलते अक्सर एक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिसमें कई लोग घायल हो जाते हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत बरसात के दिनों में होती है, जब जल-भराव के चलते आम पब्लिक को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। इस दौरान हादसों की संख्या और भी बढ़ जाती है।

कई रोड्स पर प्रपोजल

बीडीए को मिले प्रपोजल्स में करीब एक दर्जन सड़कों की हालत खस्ता बताई गई है। इनमें रेलवे स्टेशन से कलेक्ट्रेट, कलेक्ट्रेट से चौकी चौराहा, चौकी चौराहा से जीपीओ, सर्किट हाउस चौराहा से अक्षरधाम मोड़, अपोजिट गंगाचरण अस्पताल, अपोजिट सर्किट हाउस, एकता नगर एसबीआई बैंक रोड, नॉवेल्टी चौराहा से कुतुबखाना रोड, अपोजिट मनोहर भूषण इंटर कॉलेज रोड से होते हुए सिटी हॉस्पिटल, अपोजिट पॉवर कॉरपोरेशन ऑफिस रोड, हरुनगला की मेन रोड्स, श्यामगंज चौराहा से शहदाना चौराहा, माधोबाड़ी रोड आदि को चिन्हित किया गया है।

खर्च होगा ख्भ् करोड़

बीडीए सिटी की हालत सुधारने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का ख्भ् करोड़ रुपए खर्च करेगा। अन्य सुविधाओं के साथ-साथ यह अमाउंट रोड्स की मेंटीनेंस में खर्च किया जाएगा। खास बात यह है कि रोड्स मेंटीनेंस में पार्टिकुलर एरिया को ध्यान में न रखते हुए पूरी सिटी की क्षतिग्रस्त सड़कों पर मेंटीनेंस वर्क को प्रियॉरिटी दी जाएगी।

कमेटी से सहमति मिलते ही होगा परीक्षण

गड्ढों में तब्दील इन रोड्स पर मेंटीनेंस वर्क शुरू करने से पहले अवस्थापना कमेटी में प्रपोजल रखा जाएगा। यहां से प्रस्ताव पारित होने के बाद इंजीनियर्स एरिया वाइज सड़कों का परीक्षण करेंगे। ऑफिसर्स बताते हैं कि अब तक मेयर और जन प्रतिनिधियों से ही रोड्स मेंटीनेंस के लिए एक दर्जन से अधिक प्रपोजल प्राप्त हुए हैं। अगर आम पब्लिक की ओर से भी किसी सड़क की मरम्मत के बारे में शिकायत आती है तो आफिसर्स इस पर भी विचार करेंगे।

कोट्स :

रोड्स मेंटीनेंस के लिए मेयर, जन प्रतिनिधि और बाकी सोर्सेज से प्रपोजल प्राप्त हुआ है। अवस्थापना कमेटी से प्रस्तावित होने के बाद ही इन पर मेंटीनेंस वर्क शुरू किया जाएगा।

-महावीर सिंह, चीफ टाउन प्लानर बीडीए

Posted By: Inextlive