अब नहीं भटकना होगा सीसीएसयू में छात्रों को

सुधार के बाद स्टूडेंट्स के घर भेजी जाएगी मा‌र्क्सशीट

Meerut । अगर आपकी मार्कशीट में कोई सुधार होना है तो उसके लिए भटकना नहीं होगा। क्योंकि अब आपके फार्म जमा करने के बाद आपकी मार्कशीट सुधार होकर आपके लिखे पते पर घर पहुंचेगी। इसके लिए एक एसएमएस सिस्टम भी है, आपके मोबाइल पर संबंधित एसएमएस आएगा कि आपकी मार्कशीट डिसपैच कर दी गई है। जिससे पता लगेगा जल्द ही मार्कशीट घर आएगी।

एसएमएस से पता लगेगा

सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने के बाद विश्वविद्यालय ने तत्काल मा‌र्क्सशीट बनवाने के लिए दो सौ रुपए अतिरिक्त फीस की व्यवस्था की थी। लेकिन इस व्यवस्था का दुरुपयोग होने लगा। तत्काल के नाम पर छात्र फीस जमा नहीं कर रहे थे और मार्कशीट बनवाई जा रही थी। इसी क्रम में विश्वविद्यालय ने प्रक्रिया को बेहतर करने के लिए नियमों में बदलाव किया है। विश्वविद्यालय के अनुसार गोपनीय विभाग के पटल से तिथिवार ब्योरा कंप्यूटर विभाग को भेजा जाएगा। हालांकि इस बदलाव को दो माह पहले ट्रायल बेस पर शुरु किया गया था, लेकिन अब रेगुलर किया गया है। प्रक्रिया शुरू होते ही छात्रों के मोबाइल पर मैसेज जाएगा। विश्वविद्यालय के अनुसार प्रत्येक पटल को तिथिवार छात्रों की सूची भेजनी होगी। किसी भी स्थिति में छात्रों की तत्काल श्रेणी में हाथोंहाथ मार्कशीट प्रिंट नहीं की जाएगी।

मा‌र्क्सशीट को घर भेजते हैं तो स्टूडेंट्स के दिए मोबाइल नंबर पर एसएमएस जाता है। मैसेज में लिखा होता है कि इस डेट को आपकी मार्कशीट यूनिवर्सिटी ने डिसपैच कर दी है।

उस्मान खान, गोपनीय विभाग, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive