-दून में दो माह के भीतर 9 कोबरा समेत 14 अन्य सांप पकड़े गए

देहरादून, सिटी में दो माह में 23 सांप पकड़े गए हैं. जबकि तमाम इलाकों में सांप दिखने की शिकायतों का आंकड़ा अचानक बढ़ है. पकड़े गए सांपों में 9 सबसे जहरीले कोबरा शामिल हैं. ट्यूजडे को भी फॉरेस्ट की एक्सप‌र्ट्स टीम ने डोईवाला के प्रेमनगर बाजार से जहरीला सांप पकड़कर जंगल में छोड़ा.

108 पर आई थी कॉल

ट्यूजडे को 108 इमरजेंसी सर्विसेस से फॉरेस्ट हेडक्वार्टर टीम को सूचना मिली की डोईवाला के प्रेमनगर बाजार के पास एक घर में सांप देखा गया है. सूचना हेडक्वार्टर को दी गई है. फॉरेस्ट हेडक्वार्टर से एक्सप‌र्ट्स की टीम डोईवाला के लिए रवाना हुई. हालांकि एक टीम मेंबर लच्छीवाला फॉरेस्ट रेंज से भी रवाना हो चुकी थी. तमाम कोशिशों बाद आखिरकार जहरीला कोबारा पकड़ में आया और टीम ने जंगल में छोड़ दिया. कोबरा करीब साढ़े छह फीट लंबा बताया गया है. इस प्रकार से पिछले 2 माह में 23 सांप टीम ने पकड़ कर जंगल में छोड़े हैं.

सांप पकड़कर वीडियो बनाने का क्रेज

बताया जा रहा है कि जिन इलाकों में सांप दिखाई दे रहा है. वहां युवाओं में बिना किसी गाइडेंस के जहरीले सांप पकड़ने की खासी दिलचस्पी दिख रही है. ऑनलाइन तकनीक की मदद से ऐसे युवा कुछ ज्यादा ही दिलचस्पी दिखा रहे हैं. इसके पीछे युवाओं में फोटो शूट करने, ऑनलाइन वीडियो तैयार करने और सांप के साथ सेल्फी का क्रेज बताया जा रहा है. डोईवाला के प्रेमनगर बाजार में भी कुछ ऐसी की कोशिश की गई. हालांकि इसी दौरान एक्सप‌र्ट्स टीम मौके पर पहुंच गई. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की हेडक्वार्टर एक्सप‌र्ट्स टीम के मेंबर रवि जोशी ने ऐसे युवाओं से सांप पकड़ने की जहमत न उठाने की अपील की है. जिससे उनको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Posted By: Ravi Pal