-कंप्यूटर उपकरण के रख रखाव के लिए नहीं है सही सुविधा

-धूल व गाड़ी के धुएं के बीच कैसे रहेंगे कंप्यूटर सुरक्षित

om.prakash@inext.co.in

DEHRADUN : राज्य में परिवहन निगम एक तरफ हाईटेक होने की बात कर रहा है और दूसरी ओर निगम के वर्कशॉप में केबिन बनना तो दूर कंप्यूटर रखने तक की भी सही जगह नहीं है। अब आलम यह है कि कहीं कंप्यूटर लगे हैं भी तो वहां इसे व्यवस्थित रूप से रखने की जगह तक नहीं है। अब भला ऐसे में कैसे निगम के वर्कशॉप हाईटेक हो पाएंगे।

कनेक्शन तो लगे, नहीं लगे कंप्यूटर

दरअसल, सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से सभी राज्यों में परिवहन निगम को हाईटेक किए जाने के उद्देश्य से सभी जगह कंप्यूटर व ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगाए जाने की योजना है। ऐसे में उत्तराखंड स्टेट में भी परिवहन निगम के सभी डिपो कार्यालय, वर्कशॉप आदि में यह व्यवस्था शुरू होनी है। ज्यादातर वर्कशॉप में कनेक्शन की फिटिंग भी हो चुकी है, लेकिन वहां अभी तक कंप्यूटर नहीं लग पाए हैं। दून स्थित परिवहन निगम की वर्कशॉप में भी यही हाल है यहां कनेक्शन तो बिछ चुके हैं। लेकिन अभी तक प्रॉपर कंप्यूटर की सुविधा नहीं मिल पाई है। क्योंकि कई जगह बिना केबिन के कंप्यूटर लगवाने की व्यवस्था नहीं है। ज्यादातर कर्मचारी अपनी यह समस्या भी अधिकारियों को बता चुके हैं। लेकिन अभी स्थिति पहले जैसी ही है।

धूल और धुंए के बीच कैसे सुरक्षित रहेंगे

वर्कशॉप में अगर प्रॉपर केबिन की व्यवस्था नहीं हुई तो गाड़ी के धुएं और धूल से कंप्यूटर पा‌र्ट्स में डस्ट जमने का खतरा है। जिससे कंप्यूटर आए दिन खराब होने की समस्या सामने आएगी।

-----------

सेंट्रल गवर्नमेंट ने व्यवस्थाओं में सुधार के लिए यह प्रक्रिया चलाई है, लेकिन यहां सिर्फ औपचारिकताएं ही पूरी हो रही है। वर्कशॉप में बिना केबिन के भला कंप्यूटर कैसे सुरक्षित रहेगा। वर्कशॉप में गाड़ी के धुएं और धूल मिट्टी से कंप्यूटर खराब हो जाएंगे। इसके रखरखाव के लिए निगम को केबिन बनवाना जरूरी है।

-रामचंद्र रतूड़ी, प्रदेश महामंत्री,

रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद्

सभी वर्कशॉप व कार्यालयों को कंप्यूटरीकृत किया जा रहा है। कंप्यूटर रखने के लिए शीघ्र ही केबिन की व्यवस्था भी की जा रही है।

-दीपक जैन, महाप्रबंधक संचालन व तकनीकी,

उत्तराखंड परिवहन निगम

Posted By: Inextlive