कांशीराम आवासों को पीएमएवाई में कनवर्ट करने की प्रक्रिया पूरी, महज औपचारिकताएं बाकी

कैटल कॉलोनी पर शासन का कड़ा रुख, पीआईएल पर हुए आदेश का हो जल्द से जल्द अनुपालन

Meerut। पूर्व सपा शासनकाल में निर्मित 890 समाजवादी आवासों को अब बिल्डर्स को बेचा जाएगा। एमडीए उपाध्यक्ष साहब सिंह इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर शासन के समक्ष रखेंगे। मंगलवार को शासन के साथ बैठक में प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी विकास नितिन रमेश गोकर्ण ने एमडीए समेत प्रदेश के सभी प्राधिकरणों के साथ शहरी विकास पर विस्तृत बैठक की। समाजवादी आवास के संबंध में एमडीए वीसी की प्रमुख सचिव से विस्तृत चर्चा हुई। बता दें मेरठ में शताब्दीनगर योजना में 10 मंजिला समाजवादी आवास का निर्माण किया गया है।

कांशीराम आवास बनेंगे पीएमएवाई

मेरठ के हस्तिनापुर, बराल परतापुर और लोहियानगर में बने 1208 कांशीराम आवासों को प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल किया जाएगा। इस संबंध में शासन से हरी झंडी मिलने के बाद एमडीए वीसी ने कवायद तेज कर दी है। कांशीराम आवास को पीएमएवाई में शामिल करने की मंजूरी के बाद मेरठ के टारगेट से 1208 निर्माण कम हो जाएंगे।

एमडीए विकसित करेगा नर्सरी

शासन के निर्देश के बाद एमडीए शहर में नर्सरी विकसित करेगा। एमडीए वीसी साहब सिंह ने बताया कि 13 इंस्पेक्टरों को अपने-अपने क्षेत्र में नर्सरी विकसित करने के निर्देश दिए गए हैं। नर्सरी में देशी फलदार एवं छायादार पौधों को तैयार करने के निर्देश भी सरकार द्वारा दिए गए हैं। इसके अलावा वृहद संख्या में पौधरोपण के निर्देश भी शासन ने प्राधिकरण को दिए हैं।

जल्द विकसित करें कैटल कॉलोनी

मेरठ के अंचल क्षेत्र में कैटल कॉलोनी को विकसित करने के निर्देश शासन ने दिए हैं। हाल ही में मेरठ-बनारस के लिए जारी हाईकोर्ट के आदेश के बाद कैटल कॉलोनी के लिए जमीन के चयन की प्रक्रिया को जनवरी माह तक पूर्ण करने के आदेश शासन ने दिए हैं।

आ रहे हैं प्रमुख सचिव

प्रदेश के विकास प्राधिकरणों में विकास योजनाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर के भौतिक सत्यापन के लिए प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन विभाग नितिन रमेश गोकर्ण जल्द ही मेरठ आएंगे। प्रमुख सचिव के आगमन की जानकारी देते हुए एमडीए वीसी ने कहा कि इस क्रम में वे 22 जनवरी को आगरा विकास प्राधिकरण का दौरा करेंगे। योजनाओं की समीक्षा करने वे मेरठ भी पहुंचेंगे।

Posted By: Inextlive