-इसी माह सोलर पैनल लगाने का काम होगा शुरू

-एनआर के सभी स्टेशन को सोलर एनर्जी से किया जाएगा रोशन

===================

12-14 लाख की प्रतिमाह खपत होती है जंक्शन पर बिजली

6-7 लाख रुपए में सोलर प्लांट से रेलवे को मिलेगी बिजली

BAREILLY :

बरेली रेलवे जंक्शन भी अब सौर उर्जा से जगमगाएगा। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। रेलवे जंक्शन पर सोलर पैनल लगाने के लिए मैटेरियल भी पहुंच गया है, रेलवे प्रशासन के अनुसार सोलर पैनल फिटिंग का काम इसी माह शुरू हो जाएगा और जल्द ही इससे जंक्शन की लाइटें जगमगाने लगेंगी।

तो रेलवे को आधे रेट में िमलेगी बिजली

रेलवे अफसरों की माने तो एनआर के बरेली सहित सभी जंक्शन सौर ऊर्जा से रोशन करने का काम बड़ौदा की कंपनी को मिला है। इसमें रेलवे को अपनी रकम भी नहीं लगानी है। इस काम में जितना खर्च आएगा वह कंपनी को ही लगाना है। रेलवे को सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए सिर्फ अपनी बिल्डिंग की छत मुहैया करानी होगी। इसके बाद सोलर पैनल लगाने वाली कंपनी रेलवे को ही बिजली बेचेगी वह भी सिर्फ बिजली से हाफ रेट में। यानि बिजली विभाग जितने रुपए प्रति यूनिट बिजली रेलवे को दे रहा है उससे आधे रेट में सोलर पैनल लगाने वाली कंपनी रेलवे को ि1बजली देगी।

7 लाख रुपए की होगी बचत

रेलवे अफसरों के अनुसार अभी जंक्शन पर हर माह जितनी बिजली की खपत होती है, उसके लिए बिजली विभाग को 12-14 लाख रुपए का भुगतान करना होता है। सोलर सिस्टम लगने के बाद इससे आधे रेट में रेलवे को बिजली मिलेगी, जिससे रेलवे का बिजली पर होने वाला खर्च 6-7 लाख रुपए कम हो जाएगा।

ऑफिस और प्लेटफार्म होगा रोशन

सोलर पैनल से मिलने वाली बिजली से प्लेटफॉर्म, ऑफिस और अन्य सिस्टम को सप्लाई मिलेगी, लेकिन ट्रेन के लिए नहीं। अफसरों का कहना है कि अभी रेलवे जंक्शन पर प्रतिमाह 12-14 लाख तक की बिजली की खपत होती है। सोलर पैनल की सप्लाई मिलने से पहले तो इसकी कीमत आधी रह जाएगी। इसके साथ बिजली कटौती की समस्या से भी मुक्ति मिल जाएगी। हालांकि प्लांट अभी कितने वॉट बिजली उत्पादन करेगा इस बारे में अफसर अभी कुछ भी नहीं बता पा रहे हैं।

===============

-रेलवे जंक्शन के लिए सोलर सिस्टम से बिजली की सप्लाई मिलेगी। यह काम निजी कंपनी को दिया गया है, इसके लिए सामान भी आ चुका है जल्द काम भी शुरू होने वाला है।

सत्यवीर सिंह, स्टेशन मैनेजर

Posted By: Inextlive