ADITYAPUR: डालमिया सीमेंट कंपनी कोल्हान के चाईबासा और चांडिल में सोलर पैनल से बिजली का उत्पादन करने के लिए इच्छुक है. इसके लिए कंपनी को दो हजार एकड़ जमीन की जरूरत है. इस संबंध में कंपनी के पदाधिकारियों ने राज्य के उद्योग सचिव कामराज रवि कुमार और औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (जियाडा) के डिप्टी रिजनल डायरेक्टर रंजना मिश्रा से मुलाकात की. पदाधिकारियोंने अपने प्रोजेक्ट के बारे मे जानकारी दी. जियाडा के अधिकारियों ने डालमिया सीमेंट के अधिकारियों को चाईबासा के टोंटो पोशी और खूंटपानी में जमीन दिखलाई. जियाडा के अधिकारियों की माने तो 80 एकड़ जमीन उन्हें पसंद है. रंजना मिश्रा ने बताया कि चूंकि सोलर पैनल पानी के ऊपर भी लग सकता है, इसलिए डालमियों सीमेंट के पदाधिकारियों को चांडिल डैम के बारे में जानकारी दी गयी. सोलर पैनल से उत्पादित बिजली ग्रिड के जरिए बोकारो स्थित डालमिया सीमेंट फैक्ट्री में उपयोग के लिए जाएगी. इसके बाद जो बिजली बचेगी उसे झारखंड सरकार को दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि डालमिया पहली कंपनी है जिसने कोल्हान में सोलर पैनल से बिजली उत्पादन करने का प्रस्ताव राज्य के उद्योग विभाग और जियाडा को दिया है.

आठ कंपनियों को नहीं मिली जमीन की पोजीशन

उधर, झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (जियाडा) की समीक्षा बैठक बुधवार को राजधानी रांची में हुई. बैठक में सभी औद्योगिक क्षेत्रीय कार्यालयों के पदाधिकारी उपस्थित थे. इस दौरान सिंगल विंडो के तहत मोमेंटम झारखंड के तहत इलेक्ट्रानिक मैन्यूफैक्चि¨रग क्लस्टर (ईएमसी) के लिए आए निवेश के प्रस्तावों की समीक्षा की गई. सिंगल विंडो के तहत कुल 186 निवेश के प्रस्ताव आये थे. जिसमें अधिकांश आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र व कोल्हान से जुड़ी हुई है. जियाडा की डिप्टी रिजनल डायरेक्टर रंजना मिश्रा ने बताया कि उनमें से इएमसी में निवेश इच्छुक आठ कंपनियों को अब तक आवंटित जमीन का पोजीशन नहीं मिल पाया है. उद्योग सचिव ने जियाडा के अधिकारियों को उन निवेशकों को जमीन का पोजीशन शीघ्र दिलाने का निर्देश दिया. रंजना मिश्रा ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर उन्हें जमीन का पोजीशन दे दिया जाएगा.

Posted By: Kishor Kumar