PATNA : राजधानी के बेउर जेल को सोलर लाइट से रोशन किया जाएगा। इसके लिए जेल प्रशासन की ओर से कार्य योजना तैयार की जा रही है। अगर सब सही रहा है तो जल्द ही बेउर जेल सोलर के प्रकाश से प्रकाशमान होगी। इससे बिजली की बचत तो होगी ही साथ में सरकार की योजना सोलर ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। सोलर लाइट के लगने से प्रतिमाह बिजली के बिल के रूप में 18 से 20 हजार रुपए की बचत होगी।

-खाका किया जा रहा तैयार

राजधानी में बढ़ते क्राइम को देखते हुए जेल में कैदियों के साथ-साथ जेल अधिकारियों व कर्मियों को मिलने वाली बुनियादी सुविधाओं में सुधार किए जाने का खाका तैयार किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत जेल के अंदर प्रकाश की बेहतर व्यवस्था के लिए बेउर जेल में सोलर प्लेट स्थापित करने का फैसला लिया गया है। जेल प्रशासन द्वारा सोलर ऊर्जा से जेल में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था शुरू करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। बहुत जल्द ही इसके लिए काम शुरू किया जाएगा।

2.5 किलोवाट के लगेंगे दो सोलर प्लांट

रात के समय कैदियों की सुरक्षा को लेकर सरकार बेहद गंभीर है। बिजली के अभाव में कभी कोई खतरनाक कैदी जेल से फरार न हो जाए, इसके लिए जेल प्रशासन ने प्रदेश की सभी जेलों की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं। जेलों में लगने वाले सोलर प्लांट उनकी क्षमता के अनुसार लगाए जाएंगे। जानकारी के अनुसार बेउर जेल में 2.5 किलोवाट के दो सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। जिनसे बेउर जेल में बिजली की सप्लाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive