- सोलर पैनल के लिए 50 करोड़ का बजट हुआ पास

- 10 दिन बाद स्मार्ट क्लास की शुरू होगी कवायद

BAREILLY:

शहर को स्मार्ट बनाने के लिए नगर निगम ने अब और भी स्पीड पकड़ ली है। इसके लिए मंडे को कमिश्नर रणवीर प्रसाद की अध्यक्षता में पीएमसी की ओर से स्मार्ट कार्यो के लिए समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। स्मार्ट सिटी की बैठक में मुख्य तीन प्रोजेक्ट पर बात की गई। जिसमें सोलर पैनल, स्मार्ट क्लास, और स्मार्ट रोड जैसे प्रोजेक्ट शामिल थे। आइए बताते है कि किस प्रोजेक्ट के अंतर्गत क्या होगा पढि़ए पूरी रिपोर्ट

सोलर पेनल से रौशन होंगे सरकारी दफ्तर

सोलर पेनल का काम दो चरणों में पूरा किया जाएगा। इसके लिए 50 करोड़ का बजट रखा गया है। जिसमें पहले चरण में शहर की सभी गवर्नमेंट बिल्डिंगों पर अब सोलर पेनल से बिजली दी जाएगी। इसमे इस बात को तय किया जाएगा कि किस बिल्डिंग पर बिजली का कितना खर्चा है। उसी हिसाब से उस बिल्डिंग पर सोलर पैनल लगया जाएगा। माना किसी बिल्डिंग पर यदि 5 किलोवाट का खर्च है तो उस बिल्डिंग पर सिर्फ 5 किलोवाट का ही सोलर पैनल लगाया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में नगर निगम सोलर लाइट की बिजली को सेल किया जाएगा। जिसमें नगर निगम बिजली की कीमतों से आधी कीमत में बिजली सेल करेगा। उदाहरण कि लिए माना किसी भी सरकारी भवन का बिजली का 5 लाख रुपए आता है तो नगर निगम उसे सोलर पैनल के माध्यम से आधी कीमत मे देगा। मतलब 5 लाख की बिजली नगर निगम सिर्फ 2.5 लाख रुपए में प्रोवाइड कराएगा।

153 स्कूलों में होगी स्मार्ट क्लास

स्मार्ट सिटी के तहत शहर के बेसिक स्कूलों को स्मार्ट होना था, लेकिन अभी तक इनकी संख्या तय नही थी। मंडे को हुई समीक्षा बैठक में इन स्कूलों की संख्या पर भी मोहर लग चुकी है। शहर के 153 बेसिक स्कूलों में अब एक एक स्मार्ट क्लास बनेगी। जिसमें हर तरह का डिजिटलाइजेशन होगा। इन सभी 153 स्कूलों के लिए कुल 6 करोड का बजट पास किया गया है। इतना ही नहीं इन स्कूलों को स्मार्ट बनाने के लिए अगले 10 दिनों में काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

नावेल्टी टू अयूब खां बनेगा स्मार्ट रोड

नावल्टी टू अय्यूब खां के लिए भी नगर निगम ने अब एक नया प्रोजेक्ट शामिल किया है। इसके लिए नावल्टी से लेकर अयूब खां तक रोड को पूरी तरह से स्मार्ट बनाया जाएगा। जिसमें रोड पर पेडेस्ट्रियन ट्रैक बनाया जाएगा। जिससे पैदल आने जाने वाले लोगों को दिक्कते न हो। साथ ही रोड पर जितनी भी बिजली के पोल, डिश टीबी के केबल, फोन लाइन सहित जितने भी वायर दिखाई दे रहे है। उन सभी को अंडर ग्राउंड कर दिया जाएगा। इसका टेंडर 15 नवम्बर तक फाइनल कर दिया जाएगा।

आज स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक हुई थी। जिसमें कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। और पीएमसी ने अपने प्रोजेक्ट के बारे में बताया।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive