-लाइट वेट और कम बजट की विभिन्न डिजाइनर ज्वेलरी मार्केट में

GORAKHPUR: स्टैंडर्ड ड्रेस, ब्रांडेड शूज, हाथ में लेटेस्ट गैजेट्स और आंखों पर स्टाइलिश गॉगल ही अब टीन की लाइफ स्टाइल का हिस्सा नहींहै। वे अब ज्वेलरी की तरफ भी अट्रैक्ट हो रहे हैं। तभी तो उनके लिए ज्वेलर्स भी स्टाइलिश ज्वेलरी लांच कर रहे हैं। बच्चों के इसी क्रेज को देखते हुए सराफा व्यापारियों ने भी उनकी पसंद को प्रॉयरिटी देना शुरू कर दिया है। मतलब इस अक्षय तृतीया पर लेडीज ज्वेलरी के साथ किड्स के लिए भी अट्रैक्टिव डिजाइनर ज्वेलरी मौजूद रहेगी। फैशन के जमाने में बच्चे भी अब पीछे नहीं है। बदलती लाइफ स्टाइल को देखते हुए पैरेंट्स भी बच्चों की इस डिमांड को पूरा कर रहे हैं। ये डिमांड बच्चों के साथ-साथ उनके लिए भी स्टेट्स सिंबल है।

चेन और ब्रेसलेट की डिमांड

अक्षय तृतीया पर गोल्ड की खरीदारी को शुभ माना जाता है। परिवार के किसी भी शख्स के लिए सोना खरीद कर घर ले जाना समृद्धि लाता है। अधिकांश गोरखपुराइट्स इस शुभ दिन को अपने बच्चों के साथ मनाना चाहते हैं। मतलब गोल्ड की खरीदारी तो होगी, मगर वाइफ के बजाए बच्चों के लिए। इसको देखते हुए मार्केट भी सज गया है। लेडीज ज्वेलरी के साथ बच्चों की पसंद को भी ध्यान में रखा गया है। ग‌र्ल्स के लिए डिजाइनर लाइटवेट ज्वेलरी है जबकि ब्वॉयज के लिए ब्रेसलेट और नग जड़ी रिंग की अनेक वैरायटी मंगाई गई है। बच्चों की ज्वेलरी की अधिकांश रेंज क्0 हजार रुपए के आसपास है। बच्चों की ज्वेलरी को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए उस पर एमरॉल्ड का भी इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि ज्वेलरी को कलरफुल बनाया जा सके।

शुभ मुहुर्त के साथ ऑफर भी

अक्षय तृतीया पर गोल्ड की खरीदारी को शुभ माना जाता है। ऐसे में जहां गोरखपुराइट्स गोल्ड खरीदारी की प्लानिंग कर रहे हैं, वहीं कस्टमर को लुभाने के लिए सराफा व्यापारी ऑफर भी दे रहे हैं। शुभ मुहुर्त और ऑफर दोनों साथ होने से रिकार्ड खरीदारी की उम्मीद है। कुछ ज्वेलरी शॉप वाले कस्टमर को लुभाने के लिए हर खरीद पर निश्चित गिफ्ट की स्कीम चला रहे हैं तो कुछ गोल्ड पर सिल्वर की। वहीं कई ज्वेलर्स ने मेकिंग चार्जेज पर फिफ्टी या क्00 परसेंट डिस्काउंट की स्कीम चला रखी है।

वर्जन-

मैरिज सीजन और अक्षय तृतीया होने के साथ गोल्ड के रेट पिछले साल की अपेक्षा कम होने से खरीदारी करने कस्टमर अधिक निकल रहे हैं। बच्चों की पसंद को भी ध्यान में रखा गया है। ग‌र्ल्स, ब्वॉयज के लिए ज्वेलरी की काफी डिजाइन मौजूद हैं।

अल्पना जैन, प्रोपराइटर जैन ज्वेलरी हाउस

Posted By: Inextlive