PATNA/HAZIPUR: देश की संस्कृति की खास पहचान स्वादिष्ट और लजीज व्यंजनों से भी रही है। लोक संस्कृति से जुड़े हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला में भी भारतीय संस्कृति की खास पहचान लजीज व्यंजन की मिठास से घुली हुई है। कई परंपरागत स्वादिष्ट व्यंजनों की दर्जनों दुकानें सजीं हैं। मेला में आने वाले देशी-विदेशी सैलानी भी इन लजीज व्यंजनों की मिठास की खुशबू से इसके पास खिचे चले आते हैं। आईए आज लोक संस्कृति से जुड़ी खास व्यंजनों की चर्चा करते हैं।

लिट्टी और चोखा

लिट्टी और चोखा के स्वाद के दिवाने न सिर्फ ग्रामीण इलाके बल्कि शहरी और सात समंदर पार विदेश से आए सैलानियों को भी अपनी ओर खासा आकर्षित करती है। सोनपुर मेला में दर्जनों लिट्टी-चोखा की दुकानें खुली हुई है। आग पर पकाए गए लिट्टी को घी में डूबो कर आलू, बैगन और टमाटर की चटनी व चोखा के साथ परोसा जाता है। मेला में दस रुपए में दो लिट्टी और चोखा बिक रहा है। शाम ढलते ही दूकानों पर भीड़ उमड़ पड़ती है।

गुड़ की जलेबी की डिमांड

गुड़ की जलेबी का सोनपुर मेला में महत्व बढ़ जाता है। वैसे आम दिनों में गुड़ की जलेबी मुश्किल से ही मिलती है लेकिन मेला में इसकी जमकर बिक्री होती है। नखास, गज-ग्राह चौक, हरिहरनाथ मंदिर रोड, चिडि़या बाजार, गाय बाजार आदि में गुड़ की जलेबी की दर्जनों दुकानें सजी हैं। मेला में इस बार गुड़ की जलेबी साठ से अस्सी रुपए किलो तक बिक रही है।

चटपटे आचार से मुंह में पानी

चटपटे आचार पर नरज पड़ते ही मुंह में पानी आ जाता है। वैसे बाजार में नामी कंपनियां मिक्सड व अलग-अलग फ्लेवर में आचार बेच रही है लेकिन गांव में हाथ से बनाए गए आचार की स्वाद ही निराली है। सोनपुर मेला के चिडि़या बाजार रोड में ऐसे आचार की एक दुकान लोगों के आकर्षण का केंद्र बना है। यहां आम, नींबू, मिक्सड, मिर्च व अन्य फ्लेवर की आचार की खूब बिक रही है।

चटपटे मिक्सचर व भूजयिा

चटपटे मिक्सचर व भूजिया काच्स्वाद भला किसे अच्छा नहीं लगता। बाजार में छोटे से लेकर कई नामचीन कंपनियों के मिक्सचर व भूजिया उपल?ध हैं। लेकिन इन सबसे अलग हटकर सोनपुर मेला में मिक्सचर व भूजिया की एक ऐसी दुकान भी है जो अपने स्वाद की वजह से लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। कभी सोनपुर मेला में घर में बनी मिक्सचर व भूजिया की सिर्फ एक दुकान हरिहरनाथ मंदिर रोड में लगा करती थी लेकिन इस बार मेला क्षेत्र में कई जगहों पर मिक्सचर व भूजिया की दुकानें खुल गई है।

मियां मिठाई व खजूर

हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला घुमने आए और मियां मिठाई तथा खजूर का स्वाद अगर आपने नहीं चखा तो शायद आपका मेला भ्रमण आधा-अधूरा रह जाएगा। अपनी विशेष बनावट व स्वाद की वजह से ये मिठाई पिछले कई दशकों से लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। मेला क्षेत्र के चिडि़या बाजार रोड में मियां मिठाई व खजूर की की आधा दर्जन से अधिक दुकानें सजी हुई है। यहां लोग जमकर इसके स्वाद का आनंद उठा रहे

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश

मेला में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, स्वच्छ भारत अभियान के साथ-साथ लोगों को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश भी दिया जा रहा है। रेल ग्राम प्रदर्शनी में आकर्षक पें¨टग व मार्मिक स्लोगन के साथ लोगों को सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है। यहां रेलकर्मी अजय कुमार ने अपनी पें¨टग और स्लोगन के माध्यम से बड़े ही मार्मिक ढंग से भ्रूण हत्या पर प्रहार किया है। मेला में प्रदर्शनी देखने आने वाले लोग इसकी काफी सराहना भी कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive