-स्विस काटेज भी बनकर तैयार सैलानियां का इंतजार

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

॥नर््ढ्ढक्कक्त्र/क्कन्ञ्जहृन्: हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला की तैयारियां युद्धस्तर पर की जा रही हैं। मेला क्षेत्र में विभिन्न विभागों के स्टॉलों के सैकड़ों मजदूर और कारीगर दिन-रात लगे हैं। पर्यटन विभाग का मुख्य पंडाल भी तैयार किया जा रहा है। इसी पंडाल के मंच से 21 नवंबर को मेले का उद्घाटन होगा। इधर मेले के घोड़ा बाजार में रविवार की शाम तक करीब पांच सौ घोड़े पहुंच चुके थे। सिवान, गोपालगंज, मोकामा, यूपी के देवरिया, छपरा, हाजीपुर के तेरसिया, पटना के बख्तियार, आरा, नवादा आदि जगहों से शौकीन अपने-अपने घोड़े के साथ घोड़ा बाजार में डेरा डाल चुके हैं। घोड़ों के आने का सिलसिला जारी है। उम्मीद की जा रही है कि सोमवार तक और पांच सौ घोड़े मेला क्षेत्र में पहुंच जाएंगे। घुड़सवार सुबह-शाम घोड़ों को दौड़ा रहे हैं। उन्हें देखने के लिए भीड़ जुट रही है।

23 को है कार्तिक पूर्णिमा

कार्तिक पूर्णिमा स्नान 23 नवंबर को है। इसको लेकर सोनपुर के घाटों पर भी व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की जा रही है। नमामि गंगे परियोजना से बने घाट इस बार सोनपुर में कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने वालों को विशेष रूप से अपनी ओर आकर्षित करेंगे। इनके अलावा अन्य घाटों पर भी बैरिके¨डग, लाइ¨टग, अस्थाई चें¨जग रूम और शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। प्रतिदिन मेला क्षेत्र में पदाधिकारियों का दौरा हो रहा है ताकि तैयारियों को और गति प्रदान की जा सके।

20 स्विस काटेज तैयार

मेले के नखास, गाय बाजार और चिडि़यां बाजार में बड़े-बड़े झूले लगाए गए हैं। सुखद आश्चर्य यह कि मेले का अभी उद्घाटन नहीं हुआ है लेकिन लोग मेला घूमने पहुंच रहे हैं। आर्ट एंड क्राफ्ट का स्टॉल भी बनकर करीब-करीब तैयार है। उधर अंग्रेजी बाजार में देसी-विदेशी सैलानियों के लिए 20 स्विस काटेज भी तैयार किए हैं। एक-दो दिन में उनकी बु¨कग भी शुरू हो जाएगी। स्विस काटेज में एक थ्री स्टार होटल की सारी सुख-सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। उम्मीद की जा रही है इस बार भी जापान, दक्षिण कोरिया, इंगलैंड, स्विटजरलैंड, इटली, नीदरलैंड आदि देशों से सैलानी आएंगे।

Posted By: Inextlive