DSLR की छुट्टी कर देगा 48 मेगापिक्‍सल का फोन कैमरा दुनिया में पहली बार सोनी ने किया कमाल!

2018-07-23T04:48:31+05:30

यूं तो दुनिया भर में सोनी कंपनी अपने बेहतरीन स्‍मार्टफोन्‍स के लिए भी खासी फेमस है ल‍ेकिन कैमरा सेंसर तकनीक के मामले में सोनी वाकई बेजोड़ है। तभी तो अब कंपनी ने एक ऐसा सेंसर बनाया है जो स्‍मार्टफोन के कैमरे को DSLR से भी कई गुना बेहतरीन तस्‍वीरें लेने की क्षमता दे देगा।

कानपुर। सोनी कंपनी ने दुनिया में पहली बार बनाया है ऐसा कैमरा इमेज सेंसर, जिसके इस्‍तेमाल से किसी भी स्‍मार्टफोन का कैमरा 48 मेगापिक्‍सल की चौंकाने वाली क्षमता से शानदार तस्‍वीरें ले सकेगा। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक IMX586 नाम का यह इमेज सेंसर कैमरा इंडस्‍ट्री में अब तक का सबसे पावरफुल और ज्‍यादा क्षमता वाला सेंसर है, जो पूरी इमेजिंग इंडस्‍ट्री को बदलकर रख देगा।

सिर्फ मेगापिक्‍सल बढ़ाने से नहीं बढ़ती है तस्‍वीर की क्‍वालिटी
स्‍लैशगियर की रिपोर्ट के मुताबिक एक टाइम था, जब सिर्फ ज्‍यादा मेगापिक्‍सल से ही स्‍मार्टफोन कैमरे की कीमत और वैल्‍यू आंकी जाती थी लेकिन सच तो यह है कि सिर्फ पिक्‍सल की संख्‍या बढ़ने से ही तस्‍वीरों की क्‍वालिटी बेहतर नहीं होती। वास्‍तव में छोटे आकार वाले पिक्‍सल सेंसर्स से जब कम रोशनी में तस्‍वीरें ली जाती हैं, तो वो काफी ग्रेन्‍स के साथ भद्दी क्‍वालिटी की होती हैं। सोनी ने बताया है उनके बनाए इस नए इमेज सेंसर IMX586 में सबसे छोटे याहन 0.8-micron पिक्‍सल का इस्‍तेमाल किया गया है लेकिन फिर भी लो लाइट में इसकी इमेज क्‍वालिटी खराब न हो, इसके लिए सोनी ने क्‍वॉड बेयर कलर फिल्‍टर तकनीक का इस्‍तेमाल किया है। जिसके द्वारा हर इमेज पिक्‍सल अपने से सटे दूसरे पिक्‍सल्स में मौजूद रोशनी के आधार पर खुद को एडजस्‍ट करता है और इससे कम रोशनी में भी ओवरऑल इमेज क्‍वालिटी बेहतर रहती है।

नोकिया और हुवावे के पुराने 40 मेगापिक्‍सल सेंसर से बहुत ज्‍यादा बेहतर
साल 2012 में आए नोकिया के 808 PureView और हुवावे के P20 Pro स्‍मार्टफोन्‍स में भी पहली बार 40 मेगापिक्‍सल कैमरा सेंसर का यूज किया गया था, लेकिन इस बार सोनी द्वारा लाया गया सॉल्‍युशन ज्‍यादा बेहतर और इस्‍तेमाल में आसान है। पहले वाली तकनीक में फोटो की क्‍वालिटी बढ़ने के साथ ही उसकी मेमोरी साइज भी बहुत बढ़ जाती थी। ऐसे में स्‍मार्टफोन की मेमोरी का ध्‍यान रखते हुए उस इमेज को डाउन सैंपल यानि कंप्रेस करना पड़ता था, लेकिन सोनी के IMX586 सेंसर के मामले में इमेज की साइज ज्‍यादा बढ़े बिना ही उसकी क्‍वालिटी और रिजॉल्‍युशन में कमाल का सुधार होता है।

अगले साल से स्‍मार्टफोन्‍स को मिल जाएगी 48 मेगापिक्‍सल की पावर
द वर्ज ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इसी साल सितंबर महीने से सोनी अपने इस 48 मेगापिक्‍सल सेंसर की सप्‍लाई शुरु करने वाला है। जिसमें इस सेंसर की शुरुआती कीमत होगी 27 डॉलर। हम आप उम्‍मीद कर सकते हैं कि अगले साल की शुरुआत में कई स्‍मार्टफोन 48 मेगापिक्‍सल कैमरा के साथ मैदान में उतरेंगे।

अब एंड्रॉयड फोन पर बिना ट्रूकॉलर के पता चलेगी कॉलर ID और मिलेगा स्पैम प्रोटेक्शन, गूगल ने शुरू किया ये फीचर

आपको खुश कर देंगे ये स्‍टाइलिश इयररिंग्स जिनमें लगे हैं वायरलेस ईयरफोन

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.