- 1719 कुल चालान

- 1,06,100 कुल वसूली गई रकम

- 1388 कुल ई चालान

- 38,030 लोगों को किया जागरूक

- 40 चौराहों पर चला अभियान

LUCKNOW :

एक जुलाई से हेलमेट और ट्रैफिक रूल्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया। शहर के प्रमुख 40 चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस और सिविल पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया, जिसमें करीब 38 हजार लोगों को ट्रैफिक रूल्स के प्रति जागरूक किया गया। इसके साथ नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

बाइक में आगे पीछे दोनों हेलमेट जरूरी

दिल्ली की तर्ज पर बाइक चलाने वाले के साथ पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट लगाना जरूरी है। इसी के तहत अभियान की शुरुआत रविवार को 1090 चौराहे से हुई। ट्रैफिक पुलिस ने बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए चेकिंग अभियान चलाया। चेकिंग के दौरान कई ऐसे वाहन चालकों को भी रोका गया, जिन्होंने हेलमेट हैंडिल में टांग रखा था। पुलिस के चालान करने पर वह भिड़ गए। उन्होंने हेलमेट होने की बात कही। इस पर पुलिस ने उनका चालान करते हेलमेट पहनने की नसीहत दी।

बारिश के कारण देर से शुरू हुई मुहिम

बारिश होने के कारण ट्रैफिक पुलिस ने देर से मुहिम शुरू की। हजरतगंज चौराहे पर चेकिंग के दौरान दुपहिया वाहन सवार कुछ लोगों ने पुलिस को अर्दब में लेने की कोशिश की। पुलिस ने उन्हें बॉडीवार्न कैमरे का हवाला दिया। इसके बाद उनका चालान किया गया।

कोट-

हेलमेट और ट्रैफिक रूल्स को फॉलो कराने के साथ ट्रैफिक के प्रति लोगों को जागरूक भी किया गया। इस दौरान कई लोगों के चालान भी किए गए। एक जुलाई से चलाए जाने वाले अभियान में बाइक सवार और पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट लगाना जरूरी है।

रवि शंकर निम, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive