छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : कर्मचारियों को अधिक जवाबदेह बनाने के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे ने भी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में कैप्टन की तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी। रविवार को 12245 हावड़ा - यशवंतपुर दुरंत एक्सप्रेस से औपचारिक रूप से इसकी शुरूआत हुई। जल्द ही जोन के अन्य मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में भी ट्रेन कैप्टन की तैनाती की प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

दूर होगी पैसेंजर्स की शिकायतें

रेल यात्रियों की आम शिकायत रहती है कि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की व्यावहारिक समस्या उत्पन्न होने पर वे किससे संपर्क करे, क्योंकि समस्या सुरक्षा को लेकर हो सकती है तो टिकट या आरक्षण को लेकर भी। इसके चलते यात्री अक्सर दुविधाग्रस्त रहते हैं और पूरी यात्रा के दौरान उन्हें राहत नहीं मिल पाती। यात्री परिसेवा को और बेहतर बनाने के लिए ही रेलवे बोर्ड ने महत्वपूर्ण मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में कैप्टन की तैनाती का फैसला किया है।

अन्य ट्रेनों में भी जल्द होगी तैनाती

उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही दूसरी ट्रेनों में भी कैप्टन की तैनाती से यात्रियों को बेहतर रेल परिसेवा मिल सके। मालूम हो कि ट्रेन के वाणिज्य विभाग का वरिष्ट कर्मचारी ही कैप्टन नियुक्त होगा। यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर यात्री सीधे कैप्टन से संपर्क कर सकेंगे।

अब स्टेशन में गंदगी फैलाई

स्टेशन परिसर में जहां तहां थूकने व गंदगी फैलाने वाले रेल यात्रियों को अब जुर्माना देना पड़ेगा। इसके लिए टाटानगर के एआरएम विकास कुमार के नेतृत्व में अभियान शनिवार से शुरू कर दिया गया है। इस अभियान के तहत शनिवार को दस लोगों को जुर्माना किया गया। वहीं रविवार की सुबह एआरएम विकास कुमार, वाणिज्य पदाधिकारी एस के पति व सीआइ शंकर झा ने संयुक्त रूप से टाटानगर स्टेशन में अभियान चलाया। इस दौरान एक रेल यात्री को प्लेटफार्म पर थूकते एआरएम ने पकड़ लिया और उसे तीन सौ रुपये जुर्माना किया गया। इस तरह रविवार को भी दिन भर अभियान चला और 12 लोगों को इस अभियान को दौरान पकड़ा गया।

प्लेटफार्म में लगा है डस्टबिन

टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म में डस्टबिन रेलवे द्वारा लगाया गया है। लेकिन रेल यात्री दो कदम बढ़कर डस्टबिन तक नहीं जाते हैं और जहां बैठे रहते हैं वही कचड़ा फेकना व थूकना शुरू कर देते हैं। पान व गुटका की पिक से स्टेशन में गंदगी फैल रही थी।

Posted By: Inextlive