साउथैंप्टन टेस्ट भारत ने पहले ही दिन 246 रन पर समेट दी इंग्लैंड की पहली पारी

2018-08-31T11:01:44+05:30

भारत और इंग्लैंड के बीच साउथैंप्टन में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के पहले दिन मेहमान टीम इंग्लैंड पर हावी रही। इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर सिमट गई जिसके जवाब में पहले दिन तक भारत ने बिना विकेट खोए 19 रन बना लिए।

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच साउथैंप्टन मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिए हैं। फिलहाल क्रीज पर भारतीय ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल (11) और शिखर धवन (03) मौजूद हैं। पहली पारी के आधार पर भारत मेजबान टीम से 227 रन पीछे है। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आई और पूरी टीम 246 रन ही बना पाई। इंग्लैंड की तरफ से सैम करन ने 78 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। खेल का पहला दिन पूरी तरह से भारतीय टीम के नाम रहा।
भारतीय गेंदबाजों के आगे बेबस दिखे मेजबान
मैच के तीसरे ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने कीटन जेनिंग्स को एलबीड्ब्ल्यू आउट कर दिया। बुमराह ने जेनिंग्स को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया। इसके बाद अनुभवी इशांत ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को एलबीडबल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद बुमराह ने बेयरस्टो को पंत के हाथ कैच आउट करवा इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने एलिस्टर कुक को विराट के हाथों कैच आउट करवा इंग्लैंड का चौथा विकेट लिया। इसके बाद शमी ने बटलर को स्लिप में कोहली के हाथों में कैच आउट करवा भारत को 5वीं सफलता दिलाई। शमी ने ही स्टोक्स को एलबीडबल्यू आउट कर मेजबान टीम को छठा झटका दिया। भारतीय टीम को सातवीं सफलता अश्विन ने दिलाई। मोइन अली ने 40 रन बनाए और अश्विन की गेंद पर अपना कैच जसप्रीत बुमराह को थमा बैठे। इशांत शर्मा ने भारत को आठवीं सफलता दिलाई। उन्होंने आदिल राशिद को 6 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को 17 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को नौवीं सफलता दिलाई। सैम करन को 78 रन पर अश्विन ने क्लीन बोल्ड कर दिया। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने तीन जबकि इशांत शर्मा, मो. शमी और अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। हार्दिक पांड्या को एक सफलता मिली।

पहली बार कोहली ने किया ये काम

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहली बार अपनी कप्तानी में वहीं टीम मैदान पर उतारी है जो पिछले टेस्ट में खेली थी। इससे पहले विराट ने अपनी कप्तानी में लगातार 38 टेस्ट में अलग-अलग टीम उतारी थी। टीम इंडिया इस सीरीज़ में पीछे चल रही है और सीरीज़ का स्कोर 2-2 करने के लिए भारत को ये मुकाबला जीतना जरुरी है।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।
इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन
एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुर्रन, आदिल राशिद, स्टूअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।
साउथैम्पटन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को विराट कोहली ने नहीं रखा टीम में
चार साल में पहली बार कोहली ने नहीं बदली टीम


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.