विराट की बल्लेबाजी काम न आई चौथा टेस्ट 60 रन से हारने के बाद भारत ने सीरीज भी गंवाई

2018-09-03T11:20:45+05:30

भारत और इंग्लैंड के बीच साउथैम्पटन में खेला गया चौथा टेस्ट मेजबान इंग्लैंड ने 60 रन से जीत लिया। इसी के साथ पांच मैचों की इस सीरीज में भारत 13 से पिछड़ गया और विराट का इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीत का सपना भी टूट गया।

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच साउथैंप्टन मैदान पर खेला गया। इस मैच में मेजबान टीम ने भारत को 60 रन से हरा दिया और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। इस टेस्ट में हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली का इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना टूट गया। इस मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम को जीत के लिए 245 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन भारतीय टीम 184 रन पर ऑल आउट हो गई। इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी 271 रन पर सिमट गई थी। इंग्लैंड की टीम की जीत में सबसे बड़ी भूमिका इंग्लैंड के गेंदबाजों की रही। मैच की दूसरी पारी में इंग्लैंड के तेज व स्पिन गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने ही नहीं दिया। इंग्लिश स्पिन गेंदबाज मोइन अली ने दूसरी पारी में भी चार विकेट लिए। पहली पारी में मोइन ने पांच विकेट लिए थे।  

विराट व रहाणे का संघर्ष काम नहीं आया

भारत को दूसरी पारी में पहली झटका स्टुअर्ट ब्रॉड ने दिया, ब्रॉड ने केएल राहुल को क्लीन बोल्ड कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद एंडरसन ने पुजारा को एलबीडबल्यू आउट कर दिया। पुजारा केवल 5 रन ही बना सके। एंडरसन ने ही भारत को तीसरा झटका दिया, इस गेंदबाज ने धवन को स्लिप में स्टोक्स के हाथों कैच आउट करवा अपनी टीम को तीसरी सफलता दिलाई। टीम को जीत की तरफ ले जा रहे कप्तान विराट कोहली को मोइन अली ने 58 रन के स्कोर पर एलिएस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवा दिया। हार्दिक पांड्या को बेन स्टोक्स ने स्लिप में जो रूट के हाथों कैच करवा दिया। पांड्या खाता भी नहीं खोल पाए।
नहीं टिक पाया कोई भी बल्लेबाज
आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे रिषभ पंत को मोइन अली ने 18 रन के स्कोर पर एलिएस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवा पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। रहाणे का संघर्ष टीम इंडिया के काम नहीं आया और वो 51 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इशांत शर्मा को बेन स्टोक्स ने बिना खाता खोले ही शून्य पर आउट कर दिया। मो. शमी को मोइन अली ने अपना शिकार बनाया और 8 रन के स्कोर पर जेम्स एंडरसन के हाथों कैच करवा दिया। भारत का आखिरी विकेट अश्विन के तौर पर गिरा और उन्हें सैम कुर्रन ने 25 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इंग्लैंड की तरफ से मैच की दूसरी पारी में मोइन अली ने चार, एंडरसन व बेन स्टोक्स ने दो-दो जबकि ब्रॉड व कुर्रन ने एक-एक विकेट लिए।
दूसरी पारी में ऐसे गिरे इंग्लैंड के 10 विकेट
दूसरी पारी में भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। बुमराह ने एलिस्टर कुक को स्लिप में राहुल के हाथों कैच आउट करवा मेजबान टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद इशांत ने मोइन अली को भी राहुल के हाथों कैच आउट करवा भारत को दूसरी सफलता दिलाई। भारत को तीसरी सफलता मोहम्मद शमी ने दिलाई, शमी ने कीटन जेनिंग्स को एलबीडबल्यू आउट किया। इसके बाद शमी ने लंच ब्रेक के बाद पहली ही गेंद पर बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड कर दिया।
भारतीय गेंदबाजों ने किया अपना काम
कप्तान जो रूट काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वो 48 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए। रूट ने 88 गेंदों का सामना किया और वो दो रन से अपने अर्धशतक से चूक गए। 30 रन पर बल्लेबाजी कर रहे बेन स्टोक्स को अश्विन ने रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत शर्मा ने जोस बटलर को 69 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। तीसरे दिन के खेल के आखिरी गेंद पर मो. शमी ने आदिल राशिद को 11 रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद चौथे दिन के खेल की पहली ही गेंद पर शमी ने ब्रॉड को पंत के हाथों कैच आउट करवा इंग्लैंड को 9वां झटका दिया। सैम कुर्रन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन इशांत के सटीक थ्रो की वजह से रन आउट हो गए। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी को 4, इशांत को 2, अश्विन और बुमराह को 1-1 विकेट मिला।
ऐसे गिरे भारत के पहली पारी में विकेट
पहली पारी में मेजबान टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारत को पहला झटका दिया, उन्होंने लोकेश राहुल को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। भारत के दूसरे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में नहीं चला। उन्हें तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 23 रन के स्कोर पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। सैम कुर्रन ने भारत को सबसे बड़ा झटका दिया। उन्होंने कप्तान विराट को 46 रन के स्कोर पर एलिएस्टर कुक के हाथों कैच करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। मध्यक्रम के बल्लेबाज रहाणे ने पहली पारी में निराश किया और महज 11 रन के स्कोर पर बेन स्टोक्स की गेंद पर LBW आउट हो गए।
मोइन अली ने रिषभ पंत को बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेज दिया। हार्दिक पांड्या को मोइन अली ने चार रन पर जो रूट के हाथों कैच आउट करवा दिया। मोइन अली ने शमी को बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस भेज दिया। इशांत शर्मा को मोइन अली ने 14 रन पर एलिएस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवा दिया। जसप्रीत बुमराह को स्टुअर्ट ब्रॉड ने 6 रन पर कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा आखिरी तक नाबाद रहे और उन्होंने 132 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की तरफ से स्पिनर मोइन अली ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लिए। जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन और सैम कुर्रन व बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिए।
कोहली से पहले जिस खिलाड़ी को धोनी टीम में चाहते थे लाना, उसने अब लिया संन्यास
सबसे ज्यादा गेंद खेलकर जीरो पर आउट होने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने ऋषभ पंत


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.