RANCHI : बुधवार को पुलिस मुख्यालय में चुनाव के दौरान होनेवाले वीवीआईपी मूवमेंट और उनकी सुरक्षा को लेकर दिल्ली से आई एसपीजी की टीम, इंटेलीजेंस ब्यूरो और सभी जिलों के एसपी की मीटिंग हुई। बैठक में चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और राजनाथ सिंह जैसे कई बड़े नेताओं के चुनावी दौरे के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था और इंतजाम से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई। इस दौरान वीवीआईपीज की सिक्योरिटी के लिए किस तरह की प्लानिंग हो और उसे कैसे अमलीजामा पहनाया जाए, इस बाबत रणनीति बनाई गई।

रांची में कैंप कर रही एसपीजी की टीम

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग चरणों में कई विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। इस वजह से ही एसपीजी की टीम रांची में कैंप कर रही है। यह टीम प्रधानमंत्री के चुनावी दौरे के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम को लेकर राज्य के वरीय पुलिस पदाधिकारियों के संपर्क में है।

उम्दा होगी सुरक्षा व्यवस्था

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, इस साल अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी जी के लिए जिस तरह का सुरक्षा कवच तैयार किया गया था, उससे से भी उम्दा सुरक्षा व्यवस्था करने की बात एसपीजी ने कही है। इसके पूर्व एसपीजी व इंटेलीजेंस ब्यूरो के अधिकारियों ने झारखंड के पुलिस अधिकारियों से मैदान, मंच और अन्य चीजों के बारे में जानकारी मांगी। इस बैठक में डीजीपी समेत पुलिस मुख्यालय के एडीजी, आईजी और सभी एसपी मौजूद थे।

नक्सलियों ने रची चुनाव को बाधित करने की साजिश

नक्सलियों ने विधानसभा चुनावों को बाधित करने की साजिश रची है। इसे लेकर झारखंड-बिहार-वेस्ट बंगाल के बॉर्डर एरिया में नक्सलियों की एक्टिविटीज बढ़ गई है। स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट के मुताबिक, चुनावों के दौैरान बीजेपी, कांग्रेस और जेएमएम समेत कई और पॉलिटिकल पार्टीज के नेता नक्सलियों के निशाने पर हैं।

पहुंचा गुरिल्ला दस्ता

इंटेलीजेंस रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड-बिहार के नक्सल प्रभावित बॉर्डर एरिया में नक्सलियों का गुरिल्ला दस्ता घुस चुका है। पहाड़ों और घने जंगलों में यह दस्ता छिपा हुआ है और विधानसभा चुनाव के दौरान हिंसा करने की प्लानिंग बना रहा है। इस बाबत नक्सलियों को प्रशिक्षण देने की भी बात रिपोर्ट में कही गई है। नक्सलियों के टारगेट में ज्यादातर वैसे नेता हैं, जो चुनाव के दौरान गांवों का दौरा करेंगे।

Posted By: Inextlive