फलफूल रहा गांजे का अवैध कारोबार

2014-03-09T12:00:00+05:30

Jamshedpur सिटी में गांजा का अवैध कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा पुलिस कार्रवाई तो करती है लेकिन इसका असर नहीं दिखता जानकारी के मुताबिक सिटी के लगभग हर एरिया में यह आसानी से मिल जाता है अब इसमें वर्चस्व को लेकर मारपीट की घटनाएं भी सामने आने लगी हैं

वर्चस्व को लेकर होती है मारपीट
पिछले दिनों साकची स्थित टीना शेड में गांजा कारोबारियों के दो ग्र्रुप के बीच मारपीट हुई. इस दौरान हुई भगदड़ के चलते कुछ राहगीर भी इंजर्ड हो गए. इस तरह की सिचुएशन अक्सर होती है, लेकिन इसके परमानेंट सॉल्यूशन पर ध्यान नहीं दिया जाता.

होता है अवैध कारोबार
सिटी में हो रहे गांजा के अवैध कारोबार को लेकर बाल मजदूर मुक्ति सेवा संस्थान ने
डीसी को मेमोरेंडम सौंपकर साकची के शालिनी मार्केट व पुराना खटिया मार्केट में हो रहे गांजे के कारोबार को बंद करने की मांग की है. संस्थान के सदन ठाकुर ने बताया कि गांजे के कारोबार के कारण अक्सर मारपीट होती रहती है. कहा जाता है कि गांजा कारोबारी मो. आरिफ और निजाम के लडक़ों ने कुछ गुंडों भी पाल रखे हैं, जो सिटी में दहशत फैलाते हैं.

Daily 8 लाख रुपए का कारोबार
जानकारी के मुताबिक सिटी में प्रतिदिन 100 किलोग्र्राम गांजे की खपत होती है. एक किलो गांजा की कीमत लगभग 8000 रुपए बतायी जाती है. इस हिसाब से सिटी में डेली 8 लाख रुपए के गांजा का कारोबार होता है.

बिहार-ओडि़शा से आती है खेप
सूत्रों की मानें तो सिटी में बिहार के कुछ एरिया के अलावा ओडि़शा से गांजे की खेप पहुंचती है. इसे बसों के जरिए लाया जाता है. बसों की सही तरीके से जांच न होने के कारण यह कारोबारियों के लिए बेहतर मीडियम प्रूव हो रहा है. फिर यह सिटी के विभिन्न एरिया में पहुंचती है, जहां से इसकी रिटेल सेलिंग होती है.

सिटी से अन्य स्टेट में सप्लाई
सोर्सेज से मिली जानकारी के मुताबिक ओडि़शा से गांजे की खेप सिटी पहुंचती है. फिर यहां से अन्य स्टेट में सप्लाई भी की
जाती है. कई बार सिटी के रास्ते गांजा दिल्ली और बिहार ले जाने के दौरान पता लगने पर पुलिस कार्रवाई भी कर चुकी है.
लास्ट इयर पुलिस ने कोरियर से गांजे की खेप दिल्ली ले जाए जाने के मामले का खुलासा किया था. इतना ही नहीं इस मामले में पुलिस की टीम ने ओडि़शा के कोरियर सेंटर में छापेमारी कर एक व्यक्ति को अरेस्ट भी कर लिया था.

गांजा के कारोबार पर पुलिस की नजर है. इस मामले में कार्रवाई की जा चुकी है. कई को अरेस्ट भी किया जा चुका है. पुलिस किसी भी हालत में गलत काम नहीं होने देगी और जानकारी मिलते ही कार्रवाई की जाएगी.
-कार्तिक एस, सिटी एसपी

Report by: jamshedpur@inext.co.in


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.