टेक्निकल विड की शतरें में बदलाव का आरोप, कमिश्नर के साथ प्रमुख अभियंता पीडब्ल्यूडी से शिकायत

ALLAHABAD: टेक्निकल चेक के चलते एक और नीलामी विवादों से घिर गयी है। पहली बार नगर निगम के वाहनों की खरीद में ऐसा हुआ तो चौथी बार टेंडर निरस्त करना पड़ गया। अबकी बारी एसआरएन में डीजी सेट के मामले में यही कहानी दोहरायी जा रही है। शिकायत पर कमिश्नर ने जांच बैठा दी है।

लगने हैं पांच डीजी सेट

स्वरूपरानी नेहरू मेडिकल कॉलेज में कुंभ मेला के लिए आयी धनराशि से 400 केवीए के पांच डीजी सेट लगाए जाने हैं। इस पर करीब ढाई करोड़ रुपये खर्च होना है। डीजी सेट लगवाने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश लोक निर्माण के विद्युत एवं यांत्रिक विभाग को सौंपी गई है। पीडब्ल्यूडी के इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट द्वारा एसआरएन में डीजी सेट लगवाने के लिए एक बार नहीं बल्कि तीन बार टेंडर कराया गया। पहली बार पांच कंपनियों की डीलरशिप फर्म अग्रवाल इलेक्ट्रिक कंपनी, बीएल इंटर प्राइजेज, मोना जेनरेटर सर्विस, एसएम ब्रदर्स और विजय पॉवर जेनरेटर्स लिमिटेड ने टेंडर डाला था। अग्रवाल इलेक्ट्रिक और जैक्सन कंपनी के बीएल इंटर प्राइजेज को छोड़कर अन्य फर्मो का टेंडर कैंसिल कर दिया गया। दुबारा टेंडर कराया गया, उसे भी कैंसिल कर दिया गया और तीसरी बार टेंडर कराते हुए एसएम ब्रदर्स को टेंडर दे दिया गया।

कंपनी ने दर्ज कराई आपत्ति

इस पर जैक्सन कंपनी ने आपत्ति दर्ज कराते हुए कमिश्नर से शिकायत की है। जैक्शन कंपनी के अमित श्रीवास्तव ने आरोप लगाया है कि विभाग द्वारा टेंडर में परिवर्तन कर रेजीडेंशियल डीजी साइलेंसर लगाने का टेंडर किया गया है। जो फर्म पहले टेंडर में ही कैंसिल हो गई थी, उसे दुबारा टेंडर किस आधार पर दिया गया। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन कंपनी टीयूवी को जांच का आदेश दिया। टीयूवी के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि आरोप सही है कि टेंडर प्रक्रिया में लापरवाही बरती गई है। एसआरएन में हॉस्पिटल ग्रेड के डीजी सेट लगने चाहिए। लेकिन, रेजीडेंशियल ग्रेड के डीजी सेट लगाने का टेंडर फाइनल हुआ है। इसकी रिपोर्ट अधिकारियों को दी जा चुकी है।

जैक्शन कंपनी ने एसआरएन के डीजी सेट टेंडर प्रक्रिया पर आपत्ति जताई है। कमिश्नर से शिकायत की गई है, जो बेनतीजा निकली। टेंडर प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

उमाकांत सिंह

अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी विद्युत यांत्रिक

हॉस्पिटल में पीसीसी 3.3 क्वालिटी के डीजी सेट लगते हैं। हमारी कंपनी ने टेंडर डाला था। विभाग द्वारा टेक्निकल बिड बदलते हुए रेजीडेंशियल क्वालिटी वाले डीजी सेट को फाइनल कर दिया गया।

-प्रशांत श्रीवास्तव

जैक्शन कंपनी, लखनऊ

Posted By: Inextlive