-परीक्षा की गोपनीयता के लिए हेड आफिस ने जारी किया डायरेक्शन

--Sunday को multitasking second phase की परीक्षा की तैयारी पूरी

-इलाहाबाद में बनाए गए 72 परीक्षा केन्द्र

ALLAHABAD: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) पेपर लीक हो जाने के चलते दूसरी बार हो रही कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा (सीजीएलल) को लेकर कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है। तभी तो उसने संडे को होने वाली परीक्षा के लिए तमाम नई पाबंदियां तय कर दी हैं। सबसे बड़ा डिसीजन यह लिया गया है कि पेपर का लिफाफा परीक्षार्थियों के सामने ही खोला जाएगा। इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

सीबीआई ने किया था खुलासा

सीजीएल की परीक्षा ख्0क्फ् में हुई थी। इसमें नकल माफियाओं के नेटवर्क का पर्दाफाश दिल्ली पुलिस और सीबीआई ने किया था। बावजूद इसके जांच एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में इस बात पर निराशा जाहिर की थी कि वे बहुत कोशिशों के बाद भी पर्चा लीक कराने वाले मास्टरमाइंड तक नहीं पहुंच सके हैं। जांच एजेंसियों ने पर्चा आउट करने में सक्रिय भूमिका निभाने वालों में एसएससी के किसी आदमी की भी भूमिका से इंकार नहीं किया था। एजेंसियों ने परीक्षा की गोपनीयता और सुचिता बनाए रखने के लिए एसएससी से अनुरोध किया था कि वो परीक्षा से जुड़े सभी प्रॉसेस को और पैना बनाए। इसके बाद कमीशन के हेड आफिस नई दिल्ली ने क्वेशचन पेपर को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

कंट्रोल रूम में ही खुल जाता था लिफाफा

एसएससी नई दिल्ली ने कंट्री के सभी रिजनल आफिसेस से कहा है कि वे एग्जामिनेशन सेंटर्स पर परीक्षार्थियों के सामने उनके कक्ष में क्वेशचन पेपर के सीलबंद लिफाफे को खोलेंगे। यह डिसीजन पर्चा आउट होने की किसी भी सम्भावना को खत्म करने के चलते लिया गया है। जिसे मल्टीटास्किंग नान टेक्निकल परीक्षा से लागू भी कर दिया गया। यह जानकारी देते हुए कमीशन के सेंट्रल रीजन के डायरेक्टर जेपी गर्ग ने बताया कि अभी तक परीक्षा से पहले बनाए गए कंट्रोल रूम में सीलबंद लिफाफे को खोल दिया जाता था। आगे से ऐसा नहीं होगा। बता दें कि कमीशन की सीजीएल सहित कई परीक्षाओं के दौरान पकड़े गए नकलचियों के पास क्वेशचन पेपर के सभी सेट्स के आंसर पाए गए थे जो उन्हें एग्जाम से पहले ही मुहैया करवा दिए गए थे।

संडे को पांच लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

ख्फ् फरवरी रविवार को होने वाली मल्टीटास्किंग परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार में इस परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की संख्या तकरीबन पांच लाख पांच हजार है। इसके लिए क्फ् शहरों में भ्79 एग्जामिनेशन सेंटर बनाए गए हैं। इलाहाबाद में यह परीक्षा 7ख् परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों में दस से बारह और दो से चार बजे के बीच होगी। बता दें कि इस परीक्षा के पहले चरण का आयोजन इससे पहले क्म् फरवरी को हो चुका है। जिसमें भ्,क्फ्,79ख् परीक्षार्थियों में से फ्,फ्ब्,फ्8म् परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। यह परीक्षा भ्98 परीक्षा केन्द्रों पर हुई थी। इलाहाबाद में म्म् प्रतिशन ने परीक्षा दी थी।

Posted By: Inextlive