-Unfair means के मामलों में तैयार होगी रिपोर्ट

-सेंट्रल गवर्नमेंट की recommendation पर होगा विवादित परीक्षाओं पर फैसला

-Chairman ने students के नाम जारी किया message

-कहा सभी शिकातयों का तेजी से होगा निपटारा

ALLAHABAD: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) के एग्जाम्स में हाईप्रोफाइल नकल रैकेट के खुलासे ने पहले ही आयोग के आफिसर्स की नींद उड़ा कर रख दी है। बावजूद इसके कमीशन की परीक्षाओं में नकल रुकने नाम नहीं ले रही। इससे अब तक आयोग की परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थी भी परीक्षा की पारदर्शिता एवं शूचिता को लेकर संशय में हैं। यही रीजन है कि साफ-सुथरी परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों की ओर से उठ रहे ढेरों सवाल के बाद गवर्नमेंट ने भी अब अपनी ओर से पहल कर दी है।

तीन माह में देनी होगी रिपोर्ट

कमीशन की विभिन्न परीक्षाओं में अनफेयर मीन्स के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से एक्सपर्ट ग्रुप का गठन कर दिया गया है। जिसका काम होगा कि वह एसएससी की किसी भी परीक्षा में व्यापक नकल के मामलों पर अपनी रिपोर्ट सीधे सेंट्रल गवर्नमेंट को दे। यह रिपोर्ट तीन माह में तैयार करने देनी होगी। इस रिपोर्ट के बेस पर नकल से प्रभावित संबंधित परीक्षा के बारे में निर्णय लिया जाएगा। यह जानकारी एसएससी के चेयरमैन ने स्टूडेंट्स को जारी अपने हालिया मैसेज में दी है।

इलेक्शन बाद CGL 2014 परीक्षा की होगी घोषणा

बतौर एसएससी चेयरमैन अमिताभ भट्टाचार्या ने एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर स्टूडेंट्स के नाम जारी मैसेज में कहा है कि नकल की बढ़ती घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए कमीशन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा है कि नकल को गंभीरता से लेने का ही परिणाम है कि कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएलल) 2013 की परीक्षा में हाईप्रोफाइल नकल रैकेट का खुलासा होने के बाद एसएससी ने इस परीक्षा को दोबारा करवाने का निर्णय लिया। उन्होंने परीक्षार्थियों से सीजीएल 2014 परीक्षा का जल्द ही जनरल इलेक्शन के बाद एनाउंस करने का आश्वासन दिया है।

समय से आएंगे सभी परिणाम

एसएससी चेयरमैन ने प्रतियोगियों को आश्वस्त करते हुए यह भरोसा दिलवाया है कि उनका विश्वास कमीशन की परीक्षाओं से कम नहीं होगा। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए उनकी ओर से आने वाले सुझावों पर खुशी जाहिर की है और कहा है कि स्टूडेंट्स की प्राब्लम को देखते हुए वे सप्ताह में एक बार खुद छात्रों के साथ बैठक करते हैं। उन्होंने नकल को रोकने के लिए परीक्षाओं में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के उपयोग की भी बात कही है। उन्होंने छात्रों से जुड़ी हुई सभी शिकायतों को जल्द निपटाने का भी वादा किया है। इसके अलावा उन्होंने छात्रों से वादा किया है कि कमीशन अपनी सभी परीक्षाओं के परिणाम को निर्धारित समय में निकालेगा। इसके लिए उन्होंने 20 अप्रैल 2013 से 15 मार्च 2014 के बीच निकाले गए सभी परिणामों का भी हवाला दिया है।

छात्रों की ओर से किए जा रहे थे सवाल-जवाब

बता दें कि पिछले कुछ समय में एसएससी की परीक्षाओं से जुड़े तमाम सवालों को लेकर परीक्षार्थियों की ओर से तमाम सवाल जवाब आयोग की ओर से किए जा रहे हैं। जिसके बाद एसएससी चेयरमैन की ओर से इस तरह का मैसेज जारी किया गया है। मालूम हो कि हालिया घटनाक्रम और सीजीएल की परीक्षा में अनफेयर मीन्स के मामले पर सौंपी गई दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट के बाद एसएससी और सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से लगातार सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके तहत हाल ही में परीक्षाओं के दौरान प्रत्येक परीक्षार्थी की वीडियोग्राफी करवाने का निर्णय लिया गया है।

Fact file

-परीक्षाओं में लगातार बढ़ रहे हैं नकल के मामले

-सीजीएल ख्0क्फ् में हुआ था नकल माफियाओं की सक्रियता का खुलासा

-सीजीएल की पूरी परीक्षा को दोबारा करवाने का लेना पड़ा था निर्णय

-इससे लाखों परीक्षार्थी हुए हैं प्रभावित

-सीजीएल ख्0क्फ् के चलते ख्0क्ब् की परीक्षा टालनी पड़ी थी।

- जल्द होगी सीजीएल ख्0क्ब् की परीक्षा

- इस परीक्षा में हैं तकरीबन पैंतीस लाख आवेदक

-फ्यूचर में भी होनी है कई बड़ी परीक्षाएं

-नकल से प्रभावित परीक्षा पर एक्सपर्ट ग्रुप लेगी निर्णय

-तीन माह के अन्दर देनी होगी केन्द्र सरकार को रिपोर्ट

- सरकार के डायरेक्शन पर आयोग लेगा निर्णय

- चेयरमैन से आश्वस्त किया समय से आएंगे सभी परिणाम

- परीक्षा में होगा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग

- स्टूडेंट्स की सभी शिकायतों का निस्तारण जल्द

Posted By: Inextlive