-एसएससी ने नासमझी की दी सजा

-रोल नम्बर, टिकट नम्बर और नाम ही नहीं लिख सके

-फरवरी में यूपी और बिहार में हुई थी परीक्षा

-मल्टीटास्किंग पेपर टू परीक्षा का भी एडमिट कार्ड जारी

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: एडमिट कार्ड में इन्फार्मेशन दी जाती है कि परीक्षा के निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़े लें। उत्तर पुस्तिका में भी लिखा होता है क्या-क्या और कैसे भरें। एग्जामिनेशन हाल में कक्ष निरीक्षक जोर-जोर से बताता है किन किन बातों का ध्यान रखें। लेकिन परीक्षार्थी हैं कि समझते नहीं। ऐसे में मजबूरन हार्ड स्टेप उठाना पड़ता है। कुछ ऐसा ही हुआ है एसएससी की बड़ी परीक्षाओं में एक मल्टीटास्किंग (नान टेक्निकलल) स्टाफ एग्जाम ख्0क्ब् में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के साथ। परीक्षार्थियों ने क्या गलती की थी और उन्हें क्या सजा मिली आइए बताते हैं।

छह लाख से ज्यादा ने दी थी परीक्षा

एसएससी ने क्म् एवं ख्फ् फरवरी को हुई मल्टीटास्किंग पेपर वन की परीक्षा में शामिल हुए भ्0,भ्ब्9 परीक्षार्थियों को जीरो मा‌र्क्स देकर इस परीक्षा से बाहर कर दिया है। ये सभी परीक्षार्थी इस परीक्षा से जुड़े पेपर वन के एग्जाम में शामिल हुए थे। सेंट्रल रीजन में हुई इस परीक्षा का परिणाम विगत क्8 जुलाई को जारी किया था। जिसमें यूपी और बिहार के कुल क्ब्क्फ् परीक्षार्थियों को सफल घोषित किया गया था। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद अब जीरो मा‌र्क्स पाकर बाहर होने वाले परीक्षार्थियों का ब्यौरा जारी किया गया है। फरवरी माह में हुई इस परीक्षा में कुल म्,ख्म्,भ्ख्भ् परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

मेजर नहीं माइनर गलती की मिली सजा

हालांकि इसका कोई मेजर रीजन है भी नहीं। परीक्षार्थियों को उनकी नासमझी की सजा दी गई है या यूं कह सकते हैं कि उन्हें छोटी सी गलती का खामियाजा बहुत बड़े रुप में भुगतना पड़ा है। दरअसल, जिन परीक्षार्थियों को जीरो मा‌र्क्स देकर बाहर का रास्ता दिखाया गया है। वे अपनी उत्तर पुस्तिकाओं पर नाम, टिकट नम्बर और रोल नम्बर जैसी इम्पार्टेट इन्फार्मेशन ही नहीं भर सके।

पहली बार नहीं हुआ है ऐसा

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब एसएससी ने जीरो मा‌र्क्स देकर इतनी बड़ी तादाद में परीक्षार्थियों को बाहर का रास्ता दिखलाया हो। इससे पहले भी कई एग्जाम में एसएससी को इस तरह का स्टेप उठाना पड़ चुका है। कई मौकों पर एग्जाम से पहले ही एसएससी को गलत तरीके से आवेदन करने वाले हजारों अभ्यर्थियों का आवेदन पत्र ही कैंसिल करना पड़ा है। ऐसे में जरूरी है कि परीक्षार्थी आवेदन करें या फिर एग्जाम देने जाएं पहले आवेदन और परीक्षा से जुड़े सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

क्7 अगस्त को होगी पेपर टू की परीक्षा

बहरहाल, एसएससी का सेंट्रल रीजन आगामी क्7 अगस्त को मल्टीटास्किंग परीक्षा के पेपर टू का आयोजन करने जा रहा है। परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड तीन तरह से डाऊनलोड कर सकते हैं। पहले स्टेप में उन्हें रजिस्ट्रेशन आईडी, दूसरे स्टेप में रोल नम्बर और तीसरे स्टेप के लिए नाम, पिता का नाम और डेट ऑफ बर्थ की इन्फार्मेशन देनी होगी। परीक्षार्थियों को चेतावनी दी गई है कि यदि उन्होंने एक से ज्यादा एडमिट कार्ड डाऊनलोड करने की कोशिश की तो एडमिड कार्ड को ब्लाक कर दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive