ईमेल और फोन नम्बर पर कर सकते हैं complain, गुप्त रखी जाएगी identity

प्रतिबन्धित उपकरों के प्रयोग पर सीधे कर दिए जाएंगे डिबार

न्यायिक प्रक्रिया के भी लगाने पड़ सकते हैं चक्कर

ALLAHABAD: खुद के सिस्टम से दामन के दाग धोने के साथ प्रक्रिया को ट्रांसपेरेंट बनाने के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) अब कैंडीडेट्स की शरण में है। एग्जाम्स में नकल माफियाओं की बढ़ती सक्रियता के मद्देनजर उसने कैंडीडेट्स से हेल्प मांगी है। मल्टीटास्किंग (नान टेक्निकलल) एग्जाम 2014 के लिए भी उसने कई ऐसे डायरेक्शन जारी किए हैं।

16 एवं 23 फरवरी को है exam

कमीशन ने 16 एवं 23 फरवरी को होने जा रही मल्टीटास्किंग परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को जारी किए गए डायरेक्शन में साफ कहा है कि कोई भी कैंडिडेट परीक्षा के दौरान प्रतिबन्धित इलेक्ट्रानिक संसाधनों जैसे ब्लुटूथ डिवाइस, मोबाइल फोन, पेन, बटन होल कैमरा, स्कैनर कैलकुलेटर आदि का प्रयोग करते हुए पाया जाता है तो उसे फ्यूचर के सभी एग्जाम्स के लिए डिबार कर दिया जाएगा। यही नहीं उक्त अभ्यर्थी के खिलाफ ज्युडिशियल एक्शन भी लिया जा सकता है। ठीक ऐसी ही कार्रवाई मल्टीपल आवेदन करने वालों के अगेंस्ट भी होगी।

सीधे दे सकते हैं information

पूर्व की परीक्षाओं में देखने को मिला है कि कमीशन की सख्ती के बाद भी नकल माफियाओं का नेटवर्क परीक्षा पर हावी रहा। इसे देखते हुए अब एसएससी ने सीधे आम छात्र से ही हेल्प लेने की ठानी है। एसएससी ने परीक्षार्थियों से कहा है कि अगर उन्हें एग्जामिनेशन सेंटर पर किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी समझ में आती है तो वह इसकी इन्फार्मेशन रीजनल सेंटर के फोन नम्बर 0532-2460511 एवं ईमेल rdcrssc@gmail.com पर दे सकते हैं। कम्प्लेन करने वाले की आईडेंटिटी गोपनीय रखी जाएगी।

इलाहाबाद से साढ़े दस लाख आवेदन

बता दें कि मल्टीटास्किंग के एग्जाम के लिए देशभर से 27 लाख आवेदन हुए हैं। उत्तर प्रदेश एवं बिहार की परीक्षाओं के लिए सेंट्रल रीजन एसएससी आफिसर लाउदर रोड सिविल लाइंस इलाहाबाद से तकरीबन साढ़े दस लाख आवेदक हैं। इन्क्वायरी एजेंसीज ने कमीशन को पहले ही इस परीक्षा में नकल कराने वाले रैकेट से एलर्ट रहने को कहा है।

एग्जाम के दिन इन बातों का रखें ध्यान

-अभ्यर्थी अपने साथ तीन फोटो तथा पहचान पत्र के रुप में वोटर कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि की फोटो कापी लेकर आएं।

-कोई भी वर्जित इलेक्ट्रानिक उपकरण के साथ पकड़े जाने पर अभ्यर्थिता निरस्त करने के साथ न्यायिक अथवा आपराधिक कार्रवाई के अलावा फ्यूचर के लिए भी अभ्यर्थिता निरस्त की जा सकती है।

-एक कैंडिडेट एक एडमिट कार्ड के साथ एक ही स्थान पर परीक्षा देगा। यदि किसी के पास दो प्रवेश पत्र हो तो वह दूसरा इन्वीजिलेटर के पास जमा कर दे।

-अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले एग्जामिनेशन सेंटर पर अपना स्थान ग्रहण कर लें।

-परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी तथा परीक्षा का टाईम ओवर होने से पहले कक्ष छोड़ने की भी अनुमति नहीं होगी।

-एप्लीकेशन में दिए गए विवरण का काम्पैरेजन वेबसाइट पर दिए गए डाटा से कर लें।

-कैंडिडेट किसी प्रकार की असुविधा होने पर रीजनल सेंटर के दूरभाष पर भी संपर्क कर सकते हैं।

-कैंडिडेट किसी अनियमितता की जानकारी कमीशन को दूरभाष पर या रिटेन कम्प्लेन के जरिए दे सकता है।

टीयर वन और टीयर टू में केवल एक की ही देनी होगी परीक्षा

कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएलल) एग्जाम ख्0क्फ् को लेकर परीक्षार्थियों में अच्छी खासी उथल-पुथल देखने को मिल रही है। यही रीजन है कि परीक्षार्थी अप्रैल में होने वाले इस एग्जाम के लिए एसएससी आफिसर्स से हर तरह की क्वैरीज कर रहे हैं। आफिसर्स ने परीक्षार्थियों की जवाब देते हुए जारी की गई इन्फार्मेशन में कहा है कि ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने टीयर वन की परीक्षा साफ सुथरे सेंटर्स से दी है। लेकिन उन्होंने टीयर टू की परीक्षा उन सेंटर्स पर दी है। जिन्हें दिल्ली पुलिस और सीबीआई के छापे के बाद अनफेयर मीन्स में आईडेंटिफाई किया गया है। उन सभी परीक्षार्थियों को केवल टीयर टू की परीक्षा देनी होगी। वहीं जिन परीक्षार्थियों ने उन सेंटर्स पर टीयर वन की परीक्षा दी है। जिन्हें अनफेयर मीन्स में आईडेंटिफाई गया है और टीयर वन के परीक्षार्थी इन आर्डडेंटिफाई किए गए सेंटर्स से क्वालीफाई किए हैं और इसके बाद उन्होंने साफ सुथरे सेंटर्स से टीयर टू की परीक्षा दी है। ऐसे परीक्षार्थियों को केवल टीयर वन की परीक्षा ही देनी है।

इन शहरों में अप्रैल में होनी है परीक्षा

बता दें कि सीजीएल की टीयर वन परीक्षा ख्क् अप्रैल एवं क्9 मई तथा टीयर टू की परीक्षा ख्9 सितम्बर ख्0क्फ् को हुई थी। इस परीक्षा में नकल के रैकेट का पर्दाफाश होने के बाद एसएससी ने लखनऊ, पटना, इलाहाबाद, दिल्ली, जयपुर, शिमला और देहरादून के नकल में आईडेंटिफाई किए गए सेंटर्स पर अप्रैल में दोबारा से एग्जाम कराने का डिसीजन लिया है।

Posted By: Inextlive