RANCHI : टॉप करने की खुशी कैसी होती है, यह शांतनु कुमार के चेहरे को देखकर समझा जा सकता है। शांतनु के माता-पिता भी अपने बेटे की की इस सफलता को पाकर गर्व महसूस कर रहे हैं। हो भी क्यों न, सेंट फ्रांसिस स्कूल, हरमू के स्टूडेंट शांतनु 10वीं में 98 परसेंट मा‌र्क्स लाकर सिटी टॉपर बने हैं।

तो और मा‌र्क्स आते

शांतनु के पिता ललन प्रसाद सहारा इंडिया में काम करते हैं, जबकि मां हाउस वाइफ हैं। बिहार के वैशाली डिस्ट्रिक्ट के माधोपुर मिर्जानगर के रहनेवाले शांतनु ने पहली से चौथी क्लास तक की पढ़ाई भागलपुर से की है, जबकि सेंट फ्रांसिस स्कूल हरमू में क्लास फाइव में एडमिशन लिया था। पिस्का मोड़ के पास रहनेवाले शांतनु अपनी इस सफलता का श्रेय स्कूल के प्रिंसिपल, टीचर्स और मम्मी-पापा को देते हैं। शांतनु ने बताया कि परीक्षा के ऐन पहले मां की तबीयत बिगड़ गई, जिस कारण तैयारी पर असर पड़ा, वरना और मा‌र्क्स आते।

बनना है आईआईटीयन

शांतनु 12वीं की पढ़ाई जेवीएम श्यामली से करेंगे। इसके बाद आईआईटी से इंजीनियरिंग करने का इरादा है। शांतनु ने बताया कि अगर समझकर सब्जेक्ट्स को पढ़ा जाए तो रिजल्ट बेहतर होता है। पढ़ाई में टाइम मैनेजमेंट का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावे रेगुलर पढ़ाई करने से एग्जाम के वक्त ज्यादा दिक्कत नहीं आती है।

Posted By: Inextlive