-चलती ट्रेन में ही कंप्लेन कर सकेंगे रेलवे पैसेंजर्स

-हर ट्रेन में आईआरसीटीसी स्टाफ के लिए रिजर्व होगी एक बर्थ

-खाने की क्वालिटी को बेहतर करने के लिए आईआरसीटीसी ने की पहल

GORAKHPUR: 'ट्रेन में खराब खाना मिल रहा है, लेकिन कंप्लेन कहां करें. ऑनलाइन कहीं सुनवाई नहीं हो रही है. आईआरसीटीसी के वेंडर्स मनमाना पैसा वसूल कर रहे हैं.' यह कुछ शिकायतें हैं, जो लोग आए दिन करते हैं, लेकिन उनकी प्रॉब्लम का सॉल्युशन मिलता ही नहीं है. मगर अब ऐसा नहीं होगा. ट्रेन के सफर के दौरान खाना ऑर्डर करने वाले पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है. अब ऑन रोड सर्विस यानी साइडिंग वेंडिंग वाली ट्रेनों में वेंडर्स की मनमानी नहीं चलेगी. आईआरसीटीसी अब खुद खानपान की निगरानी करेगा. इसके लिए ट्रेनों में आईआरसीटीसी के सुपरवाइजर्स चलेंगे. किसी भी तरह की मनमानी पर पैसेंजर्स सुपरवाइजर्स से शिकायत कर सकते हैं, जिसका मौके पर समाधान भी हो जाएगा.

हमसफर में हुई शुरुआत

आईआरसीटीसी ने गोरखपुर में इस व्यवस्था की शुरुआत भी कर दी है. गोरखपुर से आनंदविहार के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस में सुपरवाइजर्स की ड्यूटी लगाई जा रही है. इनके लिए बी वन कोच में सात नंबर की बर्थ रिजर्व कर दी गई है. फिलहाल स्टाफ की कमी होने की वजह से यह अभी रेग्युलर बेसिस पर नहीं है, लेकिन जल्द इसमें रेग्युलर बेसिस पर मॉनीटरिंग शुरू की जाएगी. वहीं कुछ ट्रेंस में लखनऊ और कानपुर से भी मॉनीटरिंग की जा रही है. दूसरी ट्रेंस के स्लीपर कोचेज में सुपरवाइजर्स के लिए बर्थ रिजर्व है. हमसफर, गोरखधाम जैसी कई ऐसी ट्रेंस हैं, जिसमें पेंट्रीकार की फैसिलिटी नहीं है. इन ट्रेंस में पैसेंजर्स के लिए साइडिंग वेंडिंग के लिए सर्विस प्रोवाइड कराई जाती है. मगर अक्सर इन ट्रेंस में वेंडर अपनी मनमानी करने से बाज नहीं आते, जिसकी वजह से पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा नहीं मिलती, जबकि उनकी जेब जरूर ढीली हाे जाती है.

जल्द गोरखधाम में साइड वेंडिंग

पैसेंजर्स को सर्विस प्रोवाइड कराने वाले वेंडर्स की मनमानी के बारे में बात करें तो आमतौर पर उन्हें ट्रेन के अंदर ऑथराइज ड्रिंकिंग वॉटर ही बेचना होता है. लेकिन वह इसका बिल्कुल ख्याल नहीं रखते है और उन्हें जो पानी सस्ता मिलता है, उसे पैसेंजर्स को ब्रांडेड के रेट में सर्व करते हैं. वहीं इसका बिल मांगने पर वह उन्हें प्रोवाइड नहीं कराते. बढ़ती शिकायतों के बाद आईआरसीटीसी ने निगरानी का फैसला किया है. गोरखधाम एक्सप्रेस और इंटरसिटी समेत जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं है, उसमें आईआरसीटीसी ने स्थायी रूप से साइडिंग वेंडिंग की भी व्यवस्था करने की प्रॉसेस शुरू कर दी है.

वर्जन

गोरखपुर से हमसफर में आईआरसीटीसी का सुपरवाइजर साथ जा रहा है, बाकी ट्रेंस में भी यह व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी. काफी शिकायतें मिल रहीं थी, जिसके बाद आईआरसीटीसी ने यह फैसला लिया है.

-अश्रि्वनी कुमार श्रीवास्तव, पीआरओ, आईआरसीटीसी

Posted By: Syed Saim Rauf