नेताओं से एयरक्राफ्ट का वसूला जाएगा लैडिंग और पार्किंग चार्ज.

- घंटे के हिसाब से देना होगा पार्किंग का खर्च

- चुनाव आयोग के निर्देश पर लिया जाएगा किराया

agra@inext.co.in
AGRA: चुनावी कैम्पेन के लिए हेलिकॉप्टर्स या चार्टर्ड प्लेन से आने वाले राजनीतिक पार्टियों के लीडर और स्टार प्रचारकों से उनके एयरक्राफ्ट का लैंडिंग और पार्किंग चार्ज वसूली जाएगा. पार्किंग चार्ज घंटे के हिसाब से वसूल किया जाएगा. इसके लिए चुनाव आयोग ने मानक तय कर एयरपोर्ट अथॉरिटी समेत स्थानीय प्रशासन को भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

एयरक्राफ्ट से आते हैं स्टार प्रचारक
राजनीति कैम्पेन के दौरान बड़ी राजनैतिक पार्टियों के स्टार प्रचारक और पार्टी के वरिष्ठ नेता ज्यादातर एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करते हैं. वे या तो हेलिकॉप्टर या प्राइवेट चार्टर्ड एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में एयरक्राफ्ट से चुनावी कैम्पेन का खर्च चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा. इसके लिए आयोग ने स्थानीय प्रशासन और एयरपोर्ट अथॉरिटी को इसके लिए निर्देश दिए हैं.

ये होगा लैडिंग और पार्किंग चार्ज
आगरा खेरिया एयरपोर्ट पर हेलिकॉप्टर और चार्टर्ड एयरक्राफ्ट का लैंडिंग और पार्किंग चार्ज वेट के हिसाब से होगा. इसमें 10 हजार किलो. तक 77.50 रुपये प्रति एक हजार किलो वसूला जाएगा. इसमें पार्किंग चार्ज भी इसी हिसाब से होगा. 10 से 20 हजार या उससे अधिक वेट के लिए 266.80 रुपये प्रति एक हजार के हिसाब से वसूला जाएगा. इसमें पाइट पार्किंग चार्ज अलग से देना होगा. ये रेट डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट के हिसाब से हैं.

इनकी होगी सभा

10 अप्रैल 2019 को सीएम योगी आदित्यनाथ बाह में चुनावी सभा करेंगे.

- 12 अप्रैल को कांग्रेस के महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया का रोड शो

-13 अप्रैल को कांग्रेस के महासचिव प्रियंका गांधी का रोड शो और सभा

- 14 अप्रैल को गृह मंत्री राजनाथ सिंह आंवलखेड़ा में चुनावी सभा

-15 अप्रैल को सीएम योगी आदित्यनाथ फतेहाबाद में चुनावी सभा करेंगे.

-16 अप्रैल को बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और रालोद के अध्यक्ष अजित सिंह की सभा

आगरा में द्वितीय चरण में होगी वोटिंग
जिले में दूसरे चरण में वोटिंग होगी. 18 अप्रैल 2019 के दूसरे चरण में 97 विधानसभाओं में 13 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इसमें आगरा और फतेहपुरसीकरी की लोकसभा सीट शामिल है.सुरक्षा की दृष्टि से जिले को 73 जोन और 411 सेक्टर में बांटा गया है. इसमें आगरा लोकसभा सीट पर 18 जोनल मजिस्ट्रेट, 136 सेक्टर मजिस्ट्रेट और फतेहपुरसीकरी लोकसभा सीट पर 55 जोनल मजिस्ट्रेट, 275 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे.

चुनावी कैम्पेन के दौरान जो भी एयरक्राफ्ट एयरपोर्ट पर लैंड होगा. उसका चार्ज वसूला जाएगा. इसमें लैंडिंग और पार्किंग चार्ज भी शामिल होगा.
- कुसुमदास निदेशक एयरपोर्ट, सिविल टर्मिनल एयरपोर्ट अथॉरिटी

Posted By: Vintee Sharma