- स्वराज सप्ताह के पहले दिन स्टूडेंट्स ने निकाली रैली

- लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए तख्तियां लेकर निकले स्टूडेंट्स

ALLAHABAD: अंग्रेजों भारत छोड़ो आन्दोलन की सालगिरह पर सैटरडे को महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर में स्वराज सप्ताह का आगाज हो गया। सप्ताह के पहले दिन स्कूल की ओर से रैली निकालकर लोगों को समाज में फैली बुराईयों को दूर करने के लिए मैसेज दिया गया। एपीवीएम की ओर से निकाली गई रैली की शुरुआत स्कूल से हुई। इस दौरान बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स हाथों में तख्तियां लेकर चल रहे थे। तख्तियों में विदेशी को हटाना है, स्वदेशी को लाना है और एक दो तीन चार, बंद करो ये भ्रष्टाचार जैसे जागरूकता फैलाने वाले नारे लिखे थे। रैली में बच्चों द्वारा लोगों में कई सामाजिक असमानताओं, दहेज जैसी समस्याओं के साथ ही महिलाओं के साथ होने वाले अपराधिक घटनाओं के विरोध में नारे लगाए जा रहे थे।

नुक्कड़ नाटक में दिखा आजाद भारत का सत्य

सिटी के कई हिस्सों में रैली निकालने के बाद एमपीवीएम के स्टूडेंट्स पीवीआर पहुंचे। जहां उन्होंने आजाद भारत का सत्य नाम के नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। नाटक जरिए स्टूडेंट्स ने वर्तमान स्थिति के प्रति लोगों को जागरूक किया और विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार, भष्ट्राचार एवं अनैतिकता के बंधन से मुक्ति, स्वदेशी होने के स्वाभिमान का संदेश जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया। इस मौके पर प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने भी बच्चों का जमकर उत्साह बढ़ाया। रैली के मौके पर स्कूल की सचिव प्रो। कृष्णा गुप्ता, रेखा गुप्ता, स्वराज विद्यापीठ के डायरेक्टर आरसी त्रिपाठी, स्वप्निल श्रीवास्तव समेत स्कूल की टीचर्स मौजूद रही। रैली और स्वराज सप्ताह के आगाज में इनरव्हील की मेंबर्स तमन्ना आहूजा, नूपुर कपूर, रोटी क्लब के मेंबर्स गोरेश आहूजा, दीपक आर्य समेत अन्य लोगों ने भी सक्रिय भूमिका निभाई।

प्रभात फेरी निकाली

उधर गंगागुरुकुलम् स्कूल की ओर से भी स्वराज सप्ताह के मौके पर प्रभात फेरी निकाली गई। राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के मुख्य केन्द्र से शुरू होकर शांतिपुरम् के विभिन्न मार्गो से होकर गंगा गुरुकुलम् स्कूल पर समाप्त हुई। इस दौरान डिबेट जैसे कई प्रोग्राम आयोजित हुए। स्कूल की पि्रंसिपल अल्पना डे ने स्टूडेंट्स को सप्ताह के आयोजन के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी।

Posted By: Inextlive