डाउनलोड कर सकते हैं प्रवेश पत्र, एडीसी अध्ययन केन्द्र के समन्वयक ने जारी की सूचना

ALLAHABAD: इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की सत्रांत जून 2018 की परीक्षा 01 जून से 23 जून तक दोनों पालियों में होनी है। इग्नू के इलाहाबाद डिग्री कॉलेज केन्द्र की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि सभी परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र इग्नू की वेबसाइट से डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। परिक्षार्थियों को इग्नू का परिचय पत्र एवं प्रवेश पत्र परीक्षा के दिन लाना अनिवार्य है।

जुलाई सत्र के लिए सीधा प्रवेश

एडीसी अध्ययन केन्द्र के समन्वयक डॉ। श्रीप्रकाश सिंह ने बताया कि बिना इग्नू के परिचय पत्र एवं प्रवेश पत्र के परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इग्नू के जुलाई 2018 सत्र में सीधे प्रवेश चल रहे हैं। इनमें पीजी कोर्स एमकॉम, एमए हिन्दी, अंग्रेजी, इतिहास, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन आदि में प्रवेश लिया जा सकता है। स्नातक कोर्स बीए, बीकॉम, बीएसडब्लू, बीटीएस, लाइब्रेरी साइंस, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, बीकॉम/एमकॉम के सीए, आईसीडब्लूएआइ, सीएस, पीजीडीटी के आवेदन ऑनलाइन माध्यम से हो रहे हैं।

एससी व एसटी को नि:शुल्क प्रवेश

बीडीपी (बीए एवं बीकॉम) तथा बीसीए में एससी। एवं एसटी वर्ग के लिए नि:शुल्क प्रवेश की व्यवस्था है। बीए एकल विषय (एएसएसओ) का फार्म ऑफलाइन भरा जा रहा है। एमबीए का प्रवेश परीक्षा फार्म भरने की अन्तिम तिथि एक जून है। सभी स्नातक, स्नाकोत्तर, डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र कार्यक्रमों के आवेदन करने की अन्तिम तिथि 30 जून 2018 है।

टल गई राज्य विवि की परीक्षाएं

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय की 29 मई से होने वाली परीक्षाओं को टाल दिया गया है। अब ये परीक्षाएं 23 जून से करवाई जाएंगी। परीक्षा कार्यक्रम घोषित होने के बाद बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने आपत्ति दर्ज करवाई थी कि अभी उनका कोर्स पूरा नहीं हुआ है। कॉलेजेस की ओर से भी सूचित किया गया था कि परीक्षार्थियों से परीक्षा शुल्क नहीं लिया जा सका है। प्रकरण परीक्षा समिति में जाने के बाद नई तिथि पर परीक्षा कराने की घोषणा की गई।

Posted By: Inextlive