- ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द हो सकती है शुरू

- मैन्युअल से ऑनलाइन की ओर हैसियत प्रमाण पत्र

आगरा। आय जाति और मूल निवास प्रमाण पत्र की तरह अब हैसियत प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन बनेंगे। इसकी तैयारी अंतिम पड़ाव पर है। अभी तक हैसियत प्रमाण पत्र मैन्युअली ही बन रहे हैं। डिजिटल इंडिया के तहत जो काम अभी तक मैन्युअली होते आ रहे हैं, उन्हें धीरे-धीरे ऑनलाइन सिस्टम में लाया जा रहा है। इसके लिए सिस्टम को मजबूत किया जा रहा है।

अंतिम पड़ाव की ओर है प्रक्रिया

शासन चाहे वाद का विषय हो या फिर आय जाति और मूल निवास प्रमाण पत्र का। सभी को मैन्युअली से ऑनलाइन कर दिया गया है। इसी कड़ी में हैसियत प्रमाण पत्र को भी लाया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो हैसियत प्रमाणपत्र को ऑनलाइन किए जाने की प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो चुकी है। देरी सिर्फ इस बात की है कि प्रक्रिया को पटल पर कब तक लाया जाएगा।

घर बैठे कर सकेंगे आवेदन

हैसियत प्रमाण पत्र के ऑन लाइन होते ही घर बैठे आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा किसी भी लोकवाणी केंद्र या फिर कैफे से भी आवेदन किया जा सकेगा। जिससे कलेक्ट्रेट के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

निर्धारित समय में होगा जारी

आवेदन के बाद निर्धारित समय सीमा में प्रमाणपत्र जारी करना पडे़गा। पूरी प्रक्रिया स्वयं ही होगी। आपको कहीं पर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी।

वर्जन

धीरे-धीरे ऑनलाइन की ओर कार्य चल रहा है। आने वाले समय में सभी प्रमाणपत्र ऑनलाइन जारी किए जाने हैं। इसके लिए लगातार प्रक्रिया चल रही है।

केपी सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर

वर्जन

आय जाति और मूल निवास प्रमाणपत्र की तरह ही हैसियत प्रमाणपत्र ऑनलाइन बनना चाहिए। जिससे आमजन को भाग दौड़ से निजात मिल सके। ऐसी सरकार की भी मंशा है।

रवि कुमार चौबे, अधिवक्ता

वर्जन

ऑनलाइन प्रमाण पत्र जारी होने से पेपर वर्क भी कम होगा। इसके साथ ही आम जनता को इधर उधर भाग-दौड़ करने से निजात मिल सकेगी। केंद्र सरकार ने कई मामलों में इस ओर काम भी किया है।

उत्तम सिंह नरवार

Posted By: Inextlive