- आईसीआई लोम्बार्ड का कांट्रेक्ट खत्म अब एनआरएचएम से मिलेगा पैसा

-पांच प्रभावितों ने विभाग पर ठोंका लाभ के लिए दावा

FATEHPUR: परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत सीमिति परिवार करने हेतु कराए गए महिला एवं पुरुष नसबंदी के उपरांत मृत्यु, गर्भधारण या फिर किसी जटिलता के लिए अब क्लेम की धनराशि सीधे एनआरएचएम से मिलेगी। दावा करने वाले व्यक्ति को लाभ के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

बता दें कि नसबंदी फेल होने या फिर नसबंदी आपरेशन के दौरान मौत होने अथवा आपरेशन के उपरांत किसी प्रकार की जटिलता होने पर क्लेम की व्यवस्था है। पहले क्लेम की धनराशि भारत सरकार आईसीआई लोम्बार्ड के जरिए लाभार्थी को देती थी, लेकिन अब यह व्यवस्था बदल गई है। अब क्लेम का लाभ सीधे एनआरएचएम से दिया जाएगा। मौजूदा वित्तीय वर्ष में गोपालगंज केन्द्र में नसबंदी कराने वाली रामदुलारी निवासी मदोखीपुर धाता केन्द्र में नसबंदी कराने वाली मंजू देवी व जिला महिला अस्पताल में आपरेशन कराने वाली सलेमपुर की बुद्ध मति, टेनी की गोमती और डगरइया की सुनीता ऐसी महिलाएं हैं। जिनकी नसबंदी फेल रही है। इन्हे आपरेशन के बाद भी गर्भ धारण हुआ। इसे विभाग की लापरवाही मानते हुए पांचों ने क्लेम का आवेदन किया है।

इनसेट

क्लेम राशि पाने के यह है मानक

-नसबंदी आपरेशन या भर्ती रहने के सात दिन तक मौत पर दो लाख

-अस्पताल से डिस्चार्ज होने के आठ से तीस दिन तक मौत पर भ्0 हजार

-आपरेशन के बाद गर्भधारण पर फ्0 हजार

-डिस्चार्ज के म्0 दिन तक किसी प्रकार की शारीरिक दिक्कत पर ख्भ् हजार

इनसेट

आवेदन दावा व जरूरी कागजात

-नसबंदी सेवा केन्द्र पर आवेदन

-दावा आवेदन फार्म भरा हुआ

-शपथ पत्र नोटरी युक्त

-प्रेग्नेंसी या बच्चे के जन्म का प्रमाण

-नसबंदी कराने का प्रमाण पत्र

'नसबंदी फेल होने या फिर किसी प्रकार की दिक्कत पर अब धनराशि एनआरएचएम से दी जाएगी। मौजूदा वर्ष में पांच क्लेम आए हैं। जिन्हें लाभ दिलाने की प्रक्रिया गतिमान है। पहले यह राशि आईसीआई लोम्बार्ड से मिलता था। जिससे सितंबर ख्0क्ब् में अधिकार छीन लिए गए है.'

एलआर सचान एसीएमओ

Posted By: Inextlive