पुलिस कॉन्सटेबल परीक्षा दूसरे दिन 26 हुए अरेस्ट एक साॅल्वर ने बताई क्यों दी थी दो बार दसवीं की परीक्षा

2019-01-29T09:06:45+05:30

भर्ती परीक्षाओं में धांधली करने वालों के खिलाफ एसटीएफ व पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई के बावजूद सॉल्वर्स गैंग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: उत्तर प्रदेश में बीते में रविवार को प्रदेश भर में 27 आरोपियों की अरेस्टिंग के बाद सोमवार को विभिन्न जिलों में पुलिस ने 26 सॉल्वर्स को दबोच लिया। इसके साथ ही एसटीएफ टीम ने मुजफ्फरनगर में पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा में सेंधमारी की कोशिश में जुटे सॉल्वर्स गैंग के सरगना समेत तीन आरोपियों को अरेस्ट किया है।

एसटीएफ सतर्कता बरत रही थी
एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह के मुताबिक, पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा को लेकर एसटीएफ सतर्कता बरत रही थी। इसी दौरान सोमवार सुबह एसटीएफ मेरठ यूनिट को इंफॉर्मेशन मिली कि मुजफ्फरनगर में मौजूद सॉल्वर गैंग अभ्यर्थियों से मोटी रकम ऐंठकर उनकी जगह सॉल्वर्स को बिठाने की फिराक में है। जानकारी मिलते ही टीम ने मुजफ्फरनगर स्थित गुरुराम राय पब्लिक स्कूल के करीब घेराबंदी कर वहां कार से पहुंचे सॉल्वर्स गैंग के सरगना मेरठ निवासी मनीष राणा के साथ दो सॉल्वर्स सोहनवीर और दीपक राठी को अरेस्ट कर लिया।
कई परीक्षाओं में धांधली की बात कुबूली
पूछताछ के दौरान सरगना मनीष राणा ने बताया कि वह विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सॉल्वर्स बैठाने के नाम पर अभ्यर्थियों से मोटी रकम वसूल करता है। बताया कि उसके साथ इस काम में खतौली निवासी प्रॉपर्टी डीलर इरशाद भी शामिल है। जो कि, किसी वजह से आज आ नहीं पाया। मनीष ने बताया कि दबोचा गया सोहनवीर उर्फ सोनू व दीपक इरशाद व उसके लिये सॉल्वर का काम करते हैं। वे कई परीक्षाओं में असली अभ्यर्थी की जगह बैठकर परीक्षा दे चुके हैं। सोमवार को भी दूसरी पाली में सोहनवीर को शमीर आलम की जगह पर मेरठ के राम सहाय इंटर कॉलेज में और दीपक राठी को राहुल की जगह सहारनपुर में परीक्षा देनी थी।

प्रति अभ्यर्थी डेढ़ लाख का प्रॉफिट

एसएसपी सिंह ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपी मनीष ने बताया है कि वह परीक्षा में सॉल्वर बैठाने के एवज में असली अभ्यर्थी से दो लाख रुपये वसूलता है। इसमें से 50 हजार रुपये सॉल्वर को दिये जाते हैं और उसे प्रति अभ्यर्थी 1।50 लाख रुपये की बचत होती है। मनीष ने कुबूल किया कि वह अब तक कई परीक्षाओं में असल अभ्यर्थी की जगह सॉल्वर्स बैठाकर कई अभ्यर्थियों को पास करा चुका है।
उम्र कम कराने को दो बार दी हाईस्कूल परीक्षा
पूछताछ के दौरान आरोपी सॉल्वर सोहनवीर उर्फ सोनू ने कुबूल किया कि उसने अपनी उम्र कम कराने के लिये हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा दो बार पास की है। एक बार उसने अरुण नाम से परीक्षा पास की है। एसटीएफ टीम ने उसके कब्जे से दोनों नाम के पैनकार्ड व डीएल बरामद किये हैं।

पहले भी हो चुका है अरेस्ट

एसएसपी अभिषेक सिंह ने बताया कि सोमवार को अरेस्ट किया गया मनीष राणा वर्ष 2018 में आयोजित पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा में सहारनपुर से अभ्यर्थियों की जगह सॉल्वर बैठाने में अरेस्ट कर जेल भेजा जा चुका है।  
बरामदगी
एसटीएफ टीम ने आरोपियों के कब्जे से 13 एडमिट कार्ड, 5 मोबाइल फोन, तीन आधार कार्ड, दो पैन कार्ड, तीन ड्राइविंग लाइसेंस, एक कार व 16 हजार रुपये बरामद किये।
विभिन्न जिलों में 26 सॉल्वर्स अरेस्ट
जिला                 अरेस्टिंग
सहारनपुर                3
मुजफ्फरनगर           1
आगरा                   4
कानपुर नगर            3
वाराणसी                4
बरेली                     2
बिजनौर                  3
आजमगढ़                1
मुरादाबाद               2
फीरोजाबाद             3


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.