250

केवी फूलपुर से आधी रात को आंधी शुरू होते ही दुर्घटना की आशंका में सप्लाई ठप कर दी गई

250

केवी ट्रांसमिशन रीवां रोड से भी आंधी शुरू होते ही विभाग के कर्मचारियों ने सप्लाई बंद कर दी

12

बजे रात के बाद अचानक शुरू हुई तेज आंधी, इस दौरान शहर के कई इलाकों में दर्जनों पेड़, बिजली के खंभे आदि गिर गए

01

बजे आंधी के बाद तेज बारिश शुरू हुई जो रात रुक-रुक कर रात तीन बजे तक होती रही

देर रात आई आंधी और बारिश से टूटे बिजली के केबल, कई घंटे ठप रही आपूर्ति

रविवार सुबह दस बजे तक रहा असर, बूंद-बूंद पानी के लिए तरसे लोग

ALLAHABAD: कुंभ की तैयारी को लेकर चल रहे कार्यो के कारण अस्त-व्यस्त शहर के लोगों से शनिवार की मध्य रात मौसम ने ऐसा खेल खेला कि उनकी नींद से लेकर सुबह तक की दिनचर्या डिस्टर्ब हो गई। रात में बारह बजे के बाद अचानक आई आंधी-पानी के दौरान कोई नींद से उठकर छत पर कपड़े बचाता रहा तो कोई दरवाजे खिड़कियां बंद करने में लगा रहा ताकि सड़क पर फैली धूल कहीं घर में न भर जाए। अचानक आई इस आफत का नतीजा ये हुआ कि आधा शहर रातभर अंधेरे में डूबा रहा और सुबह भी लोग बूंद-बूंद पानी का तरस गए।

सुबह दस बजे तक गायब रही बिजली

शनिवार आधी रात को अचानक बंद हुई सप्लाई के बाद रविवार को सुबह दस बजे तक कई शहरी एरिया में बिजली नहीं आई। फूलपुर ट्रांसमिशन से झूंसी, तेलियरगंज व बेली आदि एरिया की बिजली ठप रही। रीवां रोड से मिंटो पार्क समेत कल्याणी देवी, फोर्ट रोड, रामबाग, करेलाबाग सहित आधा दर्जन सब स्टेशन की बिजली गुल रही।

इन क्षेत्रों में हालात रहे बदतर

सुबह दस बजे तक फोर्ट रोड सब स्टेशन, टैगोरटाउन सब स्टेशन व रामबाग सब स्टेशन से जुड़े एरिया में आपूर्ति बहाल हो गई थी। अल्लापुर, जार्जटाउन, कसारीमसारी छोटे सब स्टेशनों व फीडरों में लोकल फॉल्ट की शिकायतें दोपहर बाद तक आती रहीं। इन क्षेत्रों में दोपहर बारह बजे तक लो वोल्टेज की समस्या थी। सिविल लाइंस, अशोक नगर, बैरहना, तेलियरगंज, राजापुर, सलोरी, बघाड़ा, टैगोरटाउन एरिया में जगह-जगह पेड़ गिरने, एलटी केबल टूटने और इंस्यूलेटर पंक्चर होने से सप्लाई प्रभावित रही।

अधिकारियों के नहीं उठे फोन

रात करीब एक बजे बिजली गुल होने के बाद शहरियों ने जैसे-तैसे रात गुजारी। सुबह रविवार को सात बजते-बजते बिजली सप्लाई शुरू नहीं हुई तो लोग पानी के लिए परेशान होना शुरू हुए। दारागंज, अल्लापुर, जार्जटाउन, सिविल लाइंस व रामबाग जैसे एरिया के लोगों ने संबंधित सब स्टेशन के अधिकारियों को फोन करना शुरू किया तो किसी का फोन नहीं उठा।

कई मोहल्लों में पेड़ गिरने से एलटी केबल टूट गई थी। छुट्टी का दिन होने की वजह से मरम्मत में थोड़ा विलंब हुआ। सुबह दस बजे तक फोर्ट रोड सब स्टेशन के अन्तर्गत आने वाले मोहल्लों में आपूर्ति बहाल करा दी गई थी।

शुभम मिश्रा, एसडीओ, फोर्ट रोड सब स्टेशन

जार्जटाउन और बघाड़ा सहित कई मोहल्लों के फीडर में लोकल फॉल्ट आ गया था। रीवां रोड ट्रांसमिशन से रविवार को सुबह भी कई बार आपूर्ति ट्रिप की गई थी। जहां शिकायतें मिलीं उन स्थानों पर दोपहर बारह बजे तक आपूर्ति की व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई।

विजय प्रताप तिवारी, एसडीओ, टैगोर टाउन सब स्टेशन

Posted By: Inextlive