- कक्षा में छात्र को बंद करने चले जाने की घटना की मंडे को हुई जांच

- स्टाफ गया था विज्ञान प्रतियोगिता में, प्रधानाध्यापिक ने एक छात्र से बंद करवाए थे क्लास रूम

बरेली -

बच्चों को घर जाने की जल्दी होती है, यह बात तो कहीं न कहीं समझ में आती है। लेकिन यदि बच्चों के जाने से पहले ही टीचर्स को भी घर जाने की जल्दी हो तो कहीं न कहीं तो उसका असर दिखाई देगा ही। थसर्ड को यही हुआ था। जी हां क्यारा के इटऊआ प्राथमिक विद्यालय में थर्सडे यानि 21 फरवरी को स्कूल में क्लास 7 के स्टूडेंट्स को बंद करके चले जाने के मामले की मंडे को जांच हुई। बीएसए ने जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी राजीव श्रीवास्तव को सौपी। राजीव श्रीवास्तव की जांच में साफ तौर पर प्रधानाध्यापिका की लापरवही सामने आई है।

घर जाने की जल्दी में बच्चे से करा दिया लॉक

जांच में पता चला कि कांधरपुर बीआरसी पर विज्ञान प्रतियोगिता थी। जिसमें प्रतिभाग कराने के लिए बच्चों को लेकर सहायक अध्यापक योगेंद्र व चुतर्थ श्रेणी कर्मचारी अनूप चौरसिया गए थे। ऐसे में प्रधानाध्यापिका ने स्कूल के एक छात्र से ही कक्षाओं में ताला लगवाया था। जांच के बाद खंड शिक्षाधिकारी ने उनके खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि की संस्तुति करके कठोर चेतावनी सहित रिपोर्ट बीएसए को सौंपी है।

मां बोली डांट के डर से छिपा था

मंडे को खंड शिक्षाधिकारी राजीव श्रीवास्तव घटना की जांच करने के लिए स्कूल पहुंचे। उन्होंने घटना की पड़ताल की। हालांकि छात्र विद्यालय नहीं पहुंचा था। छात्र की मां अनीता व बहन बबीता को स्कूल में बुलाकर उनसे पूछताछ की। परिजनों के साथ स्कूल स्टाफ, बच्चों व ग्रामीणों के बयान दर्ज किए। जिसमें छात्र की मां ने बताया, छात्र के पिता गार्ड की नौकरी करते हैं। देर शाम वह घर पहुंचते हैं और बच्चे को पढ़ाते हैं। स्कूल नहीं जाने व पढ़ाई नहीं करने पर पिता ने उसे डांट दिया था, जिस पर बच्चा स्कूल में छिप गया। अब सकुशल मिल गया है इसलिए किसी स्टाफ पर कोई कार्रवाई नहीं चाहते।

अंदर से बंद द्वार को खोलकर निकाला

प्रधानाध्यापिका आसमा देवी ने स्पष्टीकरण पर अपना जवाब दिया। बताया कि कक्षा के दो द्वार हैं एक को अंदर से तथा दूसरे का बाहर से बंद करते हैं। 21 फरवरी को भी ऐसा किया गया। सूचना पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी जब स्कूल पहुंचा तो कक्षा का अंदर से बंद किया गया दरवाजा खुला मिला और बच्चा सकुशल परिजनों के पास था। खुद देर रात परिजनों के पास पहुंची।

Posted By: Inextlive