- साथी छात्रा की मौत से नाराज स्टूडेंट्स ने हॉस्टल वॉर्डन के खिलाफ की नारेबाजी

- आरोप लगाया-न तो स्वच्छ पानी मिलता है और न ही फ्रेश खाना

- पुलिस ने छात्राओं की तहरीर पर वॉर्डन के खिलाफ दर्ज किया मामला

LUCKNOW: हॉस्टल में खराब खाना खाने से आजीज आ चुकी छात्राओं ने मंडे को जमकर हंगामा किया। उनका आरोप है कि हॉस्टल में उन्हें पीने के लिए स्वच्छ पानी भी नसीब नहीं होता है। दरअसल, लंबे समय से फ्रेश फूड और वॉटर की मांग कर रही इन छात्राओं का गुस्सा बीते संडे की शाम को उनकी एक साथी की मौत होने पर फट पड़ा। इस दौरान छात्राओं का आरोप है कि यदि समय रहते वार्डन ने उनकी प्रॉब्लम पर गौर किया होता तो उनकी साथी छात्रा की डेथ न होती।

यह है मामला

जानकारी के मुताबिक, मॉर्डन स्कूल और प्रोफेशनल स्टडीज में बीबीए फोर्थ सेमेस्टर की स्टूडेंट सृष्टि जायसवाल की संडे को उसके घर पर डेथ हो गई। सृष्टि की मौत की सूचना मिलते ही हॉस्टल में उसके साथ रहने वाली छात्राओं का गुस्सा उबल पड़ा। वे मंडे मॉर्निग को इकट्ठा होकर वॉर्डन के खिलाफ अपने कॉलेज कैम्पस में नारेबाजी करने लगीं। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि वे जिस हॉस्टल में रहती हैं वहां पर न तो उन्हें सही खाना दिया जा रहा है और न ही पीने को साफ पानी मिलता है। इससे आए दिन कोई न कोई स्टूडेंट बीमार हो जाती है। कई बार शिकायत करने के बाद भी वॉर्डन ने इस मामले पर कोई कार्रवाई नहीं की। वॉर्डन की इसी लापरवाही के चलते छात्रा की जान गई है। इसीलिए इस मामले में वॉर्डन के खिलाफ कार्रवाई की जाए, हंगामा बढ़ता देख कॉलेज प्रशासन ने इसकी सूचना पुलिस को दी। साथ ही हॉस्टल वॉर्डन को सूचना भेज दी। छात्राओं का कहना है कि कई बार शिकायत करने के बाद भी वॉडर्न ने कोई कार्रवाई नहीं किया अब जब यह घटना हो गई तो वह सब कॉलेज के पास मदद के लिए आई हैं। ताकि हॉस्टल वॉडन के खिलाफ कार्रवाई हो सके। हालांकि, छात्राओं ने कॉलेज प्रशासन पर कोई आरोप नहीं लगाया है।

एक सप्ताह मांगा समय

इस दौरान नारेबाजी कर रहीं छात्राओं की यह भी मांग थी कि उन्हें दूसरी जगह शिफ्ट किया जाए। छात्राओं की इस मांग के बाद कॉलेज प्रशासन ने सभी छात्राओं को एक वीक के अंदर दूसरी जगह रहने की व्यवस्था करने की बात कही है। वहीं दूसरी तरफ पुलिस ने हॉस्टल संचालिका तुलिका त्रिपाठी के खिलाफ मामला दर्जकर लिया है।

क्7 फरवरी को गई घर

जानकारी के मुताबिक, छात्रा सृष्टि की बीमारी को गहराता देख उसके साथ रहने वाली छात्राओं ने इसकी सूचना उसके परिवार को दी थी। इसके बाद सृष्टि का परिवार क्7 फरवरी को उसे हॉस्टल से लेकर चले गए थे। इलाज के दौरान संडे की शाम को उसकी मौत हो गई।

दो मकानों में ग‌र्ल्स पीजी

गोमती नगर के विश्वास खंड के सेक्टर तीन के मकान नम्बर ब्फ्7-फ् व ब्ब्फ्-फ् में ग‌र्ल्स पीजी संचालित किया जाता है। इस मकान में कॉलेज में पढ़ने वाली भ्ख् छात्राएं रहती हैं। प्रत्येक छात्राओं से सालाना भ्ब् हजार रुपये हॉस्टल का चार्ज लिया जाता है। छात्रा रुची पांडेय ने बताया कि हॉस्टल में यह प्रॉब्लम कोई नई नहीं है। पिछले कई मंथ से यह प्रॉब्लम बनी हुई है।

छात्राओं ने लगाए संगीन आरोप

इस दौरान छात्राओं ने कॉलेज के मैनेजर राजीव तुली से बताया कि हॉस्टल में उनको केवल खराब खाना और पानी नहीं दिया जा रहा है, बल्कि वॉर्डन की ओर से उनके साथ अभद्र भाषा का भी यूज किया जाता है। साथ ही, हॉस्टल में तैनात गार्ड बिना किसी सूचना के उनके रूम में आता है और रात में गॉर्डरूम में बाहरी लोगों को ठहराया जाता है। इससे उनको असुरक्षा की भावना हमेशा बनी रहती है।

- छात्राओं को दूसरे जगह रखने के लिए जगह की तलाश शुरू कर दी गई है। सभी छात्राओं को दोनों हॉस्टलों से निकालकर दूसरी जगह भेज दिया जाएगा। तब तक छात्राओं के खाने-पीने की सभी जिम्मेदारी कॉलेज प्रशासन उठाएगा।

राजीव तुली, मैनेजर

- छात्राओं ने हॉस्टल वॉर्डन के खिलाफ अभद्र भाषा का यूज करने और बिना मानक पूरे किए हॉस्टल चलाने का मामला दर्ज कराया है।

अजित सिंह चौहान, एसओ, गोमती नगर

- छात्राओं की जो भी प्रॉब्लम होती है, उसे समय से सॉल्व कर दिया जाता है। इसके बाद भी छात्राएं गलत आरोप लगा रही हैं। छात्रा बीमार थी उसकी सूचना पैरेंट्स को भेज दिया गया था। इसके बाद सृष्टि के फैमिली मेम्बर्स उसे अपने साथ ले गए थे।

तुलिका त्रिपाठी, वॉर्डन

Posted By: Inextlive