नए सत्र से एकेटीयू स्टूडेंट्स को देने जा रहा है डिजिटल लॉकर की सुविधा

कहीं भी कभी भी सर्टिफिकेट देख और निकाल सकेंगे स्टूडेंट्स

Meerut। एकेटीयू ने स्टूडेंट्स के लिए डिजिटल लॉकर की सुविधा शुरू करने की पहल की है। आगामी सत्र में सभी स्टूडेंट्स के पास अपना डिजिटल लॉकर होगा। जिसमें स्टूडेंट्स की मा‌र्क्सशीट, डिग्री और जरूरी दस्तावेज अपलोड रहेंगे। इससे एक तो जरूरत पड़ने पर इन्हें तुरंत निकाला या कहीं भी सब्मिट किया जा सकेगा। दूसरा, इनके खोने का डर भी नहीं रहेगा। सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज की डायरेक्टर प्रो। जयमाला ने बताया कि डिजिटल लॉकर की सुविधा इससे पहले प्रदेश में किसी यूनिवर्सिटी ने शुरू नहीं की है। यह काफी अच्छा प्रयास है। इसे सभी यूनिवर्सिटीज को लागू करना चाहिए।

डिजिटल लॉकर पर अकाउंट

दरअसल, एकेटीयू अपनी बेवसाइट से कनेक्ट डिजिटल लॉकर ऐप पर हर स्टूडेंट को अकाउंट खोलने की सुविधा देगी। इसके लिए स्टूडेंट को ऑनलाइन डिजिटल लॉकर ऐप में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को ऐप पर ऐड करने के बाद स्टूडेंट का अकाउंट ओपन हो जाएगा।

आधार से लिंक होगा अकाउंट

अकाउंट बन जाने के बाद उसे सुरक्षित करने के लिहाज से स्टूडेंट के आधार से उसे लिंक कर दिया जाएगा। इसके लिए डिजिटल लॉकर ऐप पर ऑनलाइन आधार नंबर को रजिस्टर्ड कराना होगा। जिसके बाद स्टूडेंट्स की डिग्री, मा‌र्क्सशीट और जरूरी डॉक्यूमेंट्स उसे ऐप पर मिल जाएंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स अपने अकाउंट में डेटा ट्रांसफर कर सकेंगे।

वैरिफिकेशन का झंझट खत्म

वेबसाइट पर कनेक्ट डिजिटल लॉकर पर अकाउंट होने से स्टूडेंट्स को ये फायदा होगा कि कहीं भी नौकरी या पढ़ाई आदि के ऑनलाइन स्टूडेंट दस्तावेजों को सब्मिट कर सकेगा। साथ ही दस्तावेजों के वैरिफिकेशन में दिक्कत भी नहीं आएगी क्योंकि डिजिटल लॉकर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ही लिंक होगा।

Posted By: Inextlive