ये स्‍थिर बाइक मोटापा कम करने संग धोएगी आपके कपड़े भी

2016-03-06T11:26:01+05:30

महिलाओं के लिए एक गुड न्‍यूज है। ये गुड न्‍यूज है उनके घर के कामों को कम करने को लेकर। वैसे देखा जाए तो घर में अगर महिलाओं के लिए सबसे ज्‍यादा थका देने वाला कोई काम होता है तो वह होता है कपड़े धोने का। कई घरों में तो कपड़े धोने से बचने के लिए लोग या तो काम वाली बाई रखते हैं या फिर खरीदते है वॉशिंग मशीन। वहीं इन सबके इतर अगर आपको ऐसी कोई वॉशिंग मशीन मिले जो न केवल आपके कपड़े धोए बल्कि आपको एक्सरसाइज करने का भी मौका देगी तो कैसा रहेगा।

ऐसी है जानकारी
जी हां, ये बिल्‍कुल सच है। दरअसल, चीन के डालियान नेशनलिटिज यूनिवर्सिटी के छात्रों ने एक ऐसी स्थिर बाइक को बनाया है, जो न केवल लोगों के कपड़े धोएंगी, बल्कि उन्हें साथ में एक्सरसाइज भी करवाएंगी। इस अनोखी मशीन का नाम 'बाइक वॉशिंग मशीन' (BWM) बताया गया है।
रिसर्च में शामिल छात्रों ने लिखा
इस बाइक को लेकर की गई रिसर्च में शामिल हुए एक छात्र ने एक वेबसाइट में लिखा है कि जब आप इस बाइक पर बैठकर पैडल मारेंगे तो वॉशिंग मशीन का ड्रम भी उसी क्रम में घूमेगा। उसी समय उसमें एक्स्ट्रा बिजली पैदा होगी, जोकि डिस्प्ले स्क्रीन या किसी अन्य इस्तेमाल के लिए स्टोर भी की जा सकेगी।
इन लोगों के लिए होगा ये फायदेमंद
यह प्रोजेक्ट उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो एक ही समय में एक से ज्यादा काम करना पसंद करते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा फायदा घर की महिलाओं को मिलेगा, जो एक समय में कई काम एकसाथ करके अपना समय भी बचा सकेंगी और मेहनत भी। अभी इस साइकिल वॉशिंग मशीन की कीमत का खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है।

inextlive from Business News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.