- राष्ट्रगौरव क्वालिफाई न करने की वजह से फंसे हैं रिजल्ट

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में राष्ट्रगौरव के वह स्टूडेंट्स जो किन्हीं कारणों से एग्जाम क्वालिफाई नहीं कर सके हैं, वह वीसी से मिलने के लिए पहुंचे। उन्होंने डिमांड की है कि उनकी राष्ट्रगौरव की परीक्षा जल्द से जल्द कराई जाए, जिससे उनकी मार्कशीट मिल सके और फ्यूचर सिक्योर हो सके। इसमें गोरखपुर यूनिवर्सिटी सहित डीवीएनपीजी, सेंट एंड्रयूज कॉलेज के स्टूडेंट्स भी शामिल थे। स्टूडेंट्स की मानें तो वीसी ने उन्हें क्भ् सितंबर को दोबारा मिलने के लिए कहा है। इससे पहले भी स्टूडेंट्स ख्9 मई को अपनी डिमांड को लेकर बवाल काट चुके हैं।

क्या है मामले में पेंच?

यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन के दौरान राष्ट्रगौरव का एग्जाम पास करना होता है। इसमें स्टूडेंट्स के पास तीन साल में तीन मौके होते हैं। इस दौरान उन्हें यह एग्जाम क्लियर करना होता है। मगर तीन साल के बाद भी कई स्टूडेंट्स इसे क्वालिफाई करने में नाकाम रहे। इसमें से कुछ स्टूडेंट्स ने पहले और दूसरे साल इस एग्जाम को छोड़ दिया, मगर जब तीसरे साल एग्जाम में अपीयर हुए तो उसे क्लीयर न कर सके। ऐसे में राष्ट्रगौरव की वजह से उनका रिजल्ट फंस गया। यही वजह है कि स्टूडेंट्स राष्ट्रगौरव का एग्जाम जल्द से जल्द कंडक्ट कराने के लिए यूनिवर्सिटी के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। वीसी ने पहले ही सितंबर मंथ में एग्जाम कंडक्ट कराने का आश्वासन दिया था।

मैंने कहा था कि सितंबर में राष्ट्रगौरव का पेपर कराने के लिए प्रॉसेस स्टार्ट कर दूंगा। स्टूडेंट्स के फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द उनका राष्ट्रगौरव का पेपर कराया जाएगा।

- प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive