RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के मोरहाबादी स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) में गुरुवार का दिन हंगामे के नाम रहा। इंस्टीट्यूट में अव्यवस्था को लेकर जेसीएम, आजसू और एनएसयूआई जैसे स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस ने जमकर बवाल काटा। करीब दो घंटे तक इंस्टीट्यूट इन स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस के कब्जे में रहा। इस दौरान जेसीएम और आजसू ने न सिर्फ इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर का घेराव किया, बल्कि गेट पर भी ताला जड़ दिया। स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस ने डायरेक्टर से कहा- जब आप यहां की व्यवस्था नहीं सुधार सकते हैं, तो आपको इस्तीफा दे देना चाहिए।

कहां जाता है पैसा?

आईएमएस में सबसे पहले आजसू के हरीश कुमार और जेसीएम के तालकेश्वर व रोमित दलबल के साथ पहुंचे। दोपहर 12 बजे के करीब वे इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉ एसके सिंह से मिलने पहुंचे। उन्होंने डायरेक्टर से इंस्टीट्यूट में अव्यवस्था पर बात की। स्टूडेंट्स लीडर्स का कहना था कि यहां न तो इंटरनेट काम करता है और न ही वाई-फाई। लैब में भी फैसिलिटीज का अभाव है। टीचर्स भी गायब रहते हैं। हर साल इंस्टीट्यूट को करोड़ों रुपए की कमाई होती है। आखिर ये रूपए कहां जाते हैं। इसपर डायरेक्टर ने कहा कि, वाई-फाई फैसिलिटी के लिए प्रपोजल यूनिवर्सिटी भेजा गया है और केबुल के कट जाने की वजह से इंटरनेट कनेक्शन काम नहीं कर रहा है। इस बीच एनएसयूआई के मेंबर्स भी इंस्टीट्यूट में आकर इंटरनेट, वाई-फाई और लाइब्रेरी समेत अन्य प्रॉबलम्स को लेकर डायरेक्टर को घेरा।

तू-तू मैं-मैं से माहौल गरम

डायरेक्टर के चैंबर में जेसीएम और आजसू ने हंगामा भी किया। डायरेक्टर और स्टूडेंट्स लीडर्स के बीच तू-तू मैं-मैं से माहौल गरम हो गया। स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस का कहना ता कि डायरेक्टर अपनी जिम्मेवारी सही से नहीं निभा रहे हैं। पिछले एक साल से इंस्टीट्यूट में प्रॉबलम्स बनी हुई है। स्टूडेंट्स को परेशानी हो रही है, पर इस ओर डायरेक्टर का ध्यान नहीं है। ऐसे में स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। वे डायरेक्टर से यहां की सिस्टम को दुरूस्त करने की मांग कर रहे थे।

क्यों बुलाया पुलिस फोर्स?

स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस और डायरेक्टर के बीच बहस चल ही रही थी कि सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में पुलिस फोर्स ने यहां दस्तक दिया। पुलिस को देख स्टूडेंट्स लीडर्स भड़क गए। इन्होंने डायरेक्टर से पूछा-क्या हमलोग गुंडा हैं, जो पुलिस फोर्स को बुला लिया गया। पुलिस को यहां से जाने के लिए कहिए। यह स्टूडेंट्स से जुड़ा मामला है। स्टूडेंट्स ही इसका निपटारा करेंगे। इस पर डायरेक्टर ने कहा- मैंने पुलिस को नहीं बुलाया है। फिर उन्होंने पुलिस को वहां से जाने के लिए कह दिया। इसके बाद पुलिस की टीम इंस्टीट्यूट से वापस लौट गई।

15 दिन में सुधरेगी व्यवस्था

आईएमएस में हंगामा होने की जानकारी मिलने के बाद रांची यूनिवर्सिटी के वोकेशनल कोर्सेज के को-ऑर्डिनेटर डॉ अशोक चौधरी पहुंचे। उन्होंने इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर और स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस से बात की। इसके बाद उन्होंने 15 दिनों में इंस्टीट्यूट की व्यवस्था में सुधार का आश्वासन दिया। इसके बाद ही इंस्टीट्यूट के गेट पर जड़ा ताला को स्टूडेंट्स ऑर्गनाजेशंस ने खोला।

Posted By: Inextlive