-कटरा में सिपाही को गोली मारी फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा

-दिलेरी के चलते साथी माफिया डॉन श्रीप्रकाश शुक्ला से करते थे तुलना

vikash.gupta@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पीसीबी हॉस्टल के पूर्व अंत:वासी अच्युतानंद शुक्ला उर्फ सुमित शुक्ला की छात्रों के बीच गहरी पैठ थी। यह बात केवल इससे समझी जा सकती है कि वह वर्तमान में हॉस्टल का अंत:वासी नहीं था। बावजूद इसके उसका जब-तब हॉस्टल में आना-जाना लगा ही रहता था। हॉस्टल के जूनियर्स से उसका गहरा लगाव था। जूनियर्स बताते हैं कि हॉस्टल दिलवाने, कोचिंग में फीस माफ करवाने, किसी छात्र के बीमार पड़ने पर उसके लिए तत्काल अपनी गाड़ी देने से अच्युतानंद चूकता नहीं था। यही कारण है कि जूनियर छात्र अच्युतानंद को अपना गार्जियन समझते थे। अब जब वह इस दुनिया में नहीं है तो कई छात्र सोशल मीडिया पर घटना को लेकर दु:ख भी जता रहे हैं। उसके टेरर के चलते साथी उसकी तुलना माफिया डॉन श्रीप्रकाश शुक्ला से करते थे।

छात्रसंघ प्राचीर से दिखा था ताव व तेवर

गौरतलब है कि अच्युतानंद ने छात्र राजनीति के रास्ते जरायम की दुनिया में मजबूती से कदम रखा था। उसने इविवि में 2012 के छात्रसंघ चुनाव में उपाध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा था। उस समय छात्रसंघ भवन की प्राचीर से उसने जो दक्षता भाषण दिया था। उसकी स्पीच वह नैनी सेंट्रल जेल से एक पर्चे पर लिखकर लाया था। प्राचीर से उसने विपक्षियों को ललकारते हुए चुनाव में कोहराम मचा देंगे शब्द का इस्तेमाल किया था। उसी समय नीचे खड़ी भीड़ और पुलिस-प्रशासन को उसका पूरा ताव और तेवर खुले मंच से देखने को मिला था। हालांकि चुनाव में उसे चौथी पोजिशन हासिल हुई और उसे कुल 906 वोट हासिल हुए। इस बीच साल 2018 के चुनाव में वह एक बार फिर से खासा सक्रिय हुआ। इविवि और कॉलेजेस में प्रत्याशियों के समर्थन में उसने पैसे और पावर का इस्तेमाल किया।

पिटाइ के बावजूद नहीं रुके कदम

बीते कई साल में इविवि से जरायम की दुनिया में कदम रखने वाले नामों में अच्युतानंद एक चर्चित नाम था। उसे पुलिसवालों पर भी गोलियां बरसाने में संकोच नहीं था। कुछ साल पूर्व उसने शिवकुटी एसओ पर न केवल गोली चलाई, बल्कि कटरा में सिपाही नरेश की कनपटी पर भी गोली मार दी थी। सिपाही पर हमले के बाद पूरे कटरा एरिया में हड़कम्प मच गया था। तब पुलिस के जवानों से उसने काफी देर तक अकेले ही मोर्चा ले रखा था। एक मकान से मौके पर पकड़े जाने के बाद कर्नलगंज थाने की पुलिस ने उसे थाने ले जाकर जमकर मारा था। इस पिटाई से वह लगभग अधमरा सा हो गया था। पिटाई के बाद की उसकी फोटो भी तब काफी चर्चा में आई थी। यह एक ऐसी घटना थी, जिसके बाद उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Posted By: Inextlive