-चार साल से मगध यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में बिना रजिस्ट्रेशन ही पढ़ रहे स्टूडेंट्स

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: मगध यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में ग्रेजुएशन और पीजी करने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स को समय पर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिल रहा है। हद तो यह है कि कॉलेज की ओर से बार-बार एमयू के पदाधिकारियों को पत्र लिखने के बाद भी इसका हल नहीं निकल रहा है। जबकि इस पूरी अव्यवस्था की मार स्टूडेंट्स ही झेल रहे हैं। रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिलने से जॉब करने से लेकर आगे की पढ़ाई करने में भी समस्याएं उत्पन्न हो रही है। एएन कॉलेज के कुछ छात्रों का एडमिशन सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में हुआ है। यदि जल्द ही उन्हें रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिला तो उनका एडमिशन रद्द हो जाएगा। इसी प्रकार, अभी बीएड के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में सफल कैंडिडेट्स को एडमिशन के लिए अपने स्तर पर रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। जबकि रजिस्ट्रेशन नंबर स्वत: कॉलेज पहुंच जाना चाहिए।

इसलिए जरूरी है रजिस्ट्रेशन

इस समस्या से पीजी और स्नातक के स्टूडेंट्स परेशान हैं। एएन कॉलेज पटना के स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिलने की शिकायत एमयू से कर चुके हैं। छात्र नेता सोनू सिंह ने बताया कि रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिलने की सूचना एमयू को दी गई है। रिमाइंडर भी दिया गया लेकिन कोई सुन नहीं रहा। वहीं, छात्र जदयू के प्रदेश महासचिव संजीव यादव ने बताया कि छात्र बार-बार इसे लेकर छात्र संघ से भी मदद की गुहार लगा रहे हैं। एमयू में यदि किसी को माइग्रेशन, फाइनल डिग्री सर्टिफिकेट और सीएलसी जैसे सर्टिफिकेट निकालना हो तो रजिस्ट्रेशन कार्ड देना अनिवार्य है। इसके अलावा जॉब करना है तो संस्थान द्वारा सर्टिफिकेट वेरीफाई के लिए भी यह जरूरी है।

इन विभागों में अधिक परेशानी

एएन कॉलेज से सत्र 2014-17 में बीएससी पास करने वाले पूरे बैच के स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिला है। जबकि सभी रजिस्ट्रेशन फी भी जमा कर चुके हैं। कॉलेज के बॉयोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड सुशील सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस बैच के पार्ट वन और पार्ट टू के स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है। इसी प्रकार, बीएससी बॉयोटेक के 2015-18 का रजिस्ट्रेशन कार्ड इश्यू नहीं हुआ है। बीएससी सत्र 2016-19 और पीजी 2016-18 बैच का भी यही हाल है। पीजी बॉयोटेक सत्र 2015- 17 का भी रजिस्ट्रेशन कार्ड नहीं मिला है।

एडमिशन हो सकता है रद

एएन कॉलेज के सत्र 2014-17 के छात्र राजन कुमार, बॉयोटेक्नोलाजी विभाग से बीएससी कर रहे हैं। वर्तमान में उनका चयन मास्टर इन होटल मैनेजमेंट के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ हरियाणा में हुआ है। लेकिन अब उनके एडमिशन पर तलवार लटकती नजर आ रही है। इस बारे में राजन ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कि यूनिवर्सिटी से रजिस्ट्रेशन नंबर और रजिस्ट्रेशन स्लिप के लिए गुहार लगा रहे हैं। उनका कहना है कि यदि समय पर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिलता है तो एडमिशन रद्द हो गया और इससे साल भर बर्बाद हो जाएगा।

इस वजह से नहीं मिल रहा रजिस्ट्रेशन नंबर

रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिलने की बात जब एमयू में की गई तो पता चला कि सर्टिफिकेट में रजिस्ट्रेशन नंबर का काम निजी एजेंसी के माध्यम से हो रहा था। उसकी अवधि समाप्त हो गई 2014 में ही, इसके बार एमयू ने इसके लिए कोई ठोस व्यवस्था नहीं की। इसलिए यह लंबित है लगभग सभी कॉलेजों में।

मैं अभी ज्वॉइन ही किया है। इससे पहले की स्थिति क्या यह नहीं बता सकता। मैं रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी लेता हूं।

-सत्य रतन प्रसाद सिंह, एग्जाम कंट्रोलर, मगध यूनिवर्सिटी

मगध यूनिवर्सिटी का उदासीन रवैया है। इस कारण स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर है। जबकि कॉलेज की ओर से छात्र एमयू में जाकर भी गुहार लगा चुके हैं।

-अजय कुमार, प्रभारी प्राचार्य एएन कॉलेज

Posted By: Inextlive