पहले दिन वेद इंटरनेशनल स्कूल में हुआ शुभांरभ

- आईआईटी कानपुर से मेरठ पहुंची है बस

Meerut . बुक्स में दी गई मशीनों को सामने देखकर समझने की ललक, बायो की स्लाइड्स, फिजिक्स के मीटर, केमिस्ट्री के एसिड्स रिएक्शन..ज्ञान के सागर से भरी साइंस की चलती फिरती मोबाइल लैब देख स्टूडेंट्स एक दिन में ही सब कुछ समझ लेना चाहते थे. साइंस व टेक्नोलॉजी काउंसिल के तत्वावधान में जिला विज्ञान क्लब की ओर से सोमवार को वेद इंटरनेशनल स्कूल में पहुंची मोबाइल विज्ञान बस को लेकर स्टूडेंट्स में अलग ही जिज्ञासा दिखाई दी. बस का उद्घाटन कार्यवाहक सीडीओ बीपी सिंह ने किया. इस दौरान स्कूल डायरेक्टर अजीत, बेबी विहान, प्रिंसिपल परमिंदर, जिला साइंस कोर्डिनेटर दीपक शर्मा भी मौजूद रहे.

बच्चों में रही चर्चा

आईआईटी कानपुर से आई मोबाइल साइंस लैब को देखने का बच्चों में भरपूर क्रेज रहा. इस दौरान क्लास 10 की स्टूडेंट तान्या ने बताया कि जो किताबों में पढ़ रहे हैं उसे सामने देखकर बहुत अच्छा लगा. बस में एममीटर, माइक्रोस्कोप से प्रैक्टिकल्स किए जिससे काफी जानकारी मिली. वहीं आंचल ने बताया कि साइंस लैब की मदद से थ्योरी काफी समझ आई. किस तरह से एसिड रिएक्शन होते हैं. माइक्रोस्कोप में बैक्टीरिया कैसे दिखते हैं इस सब की जानकारी मिली. वहीं पलक ने कहा कि थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल्स देखने से नॉलेज बढ़ी हैं. अब साइंस पढ़ने में भी काफी इंट्रेस्ट आएगा.

--------

इन स्कूलों में भी पहुंचेगी बस

जिला साइंस कोर्डिनेटर दीपक शर्मा ने बताया कि मोबाइल वैन के जरिए स्टूडेंट्स साइंस को करीब से जान सकेंगे. 9 से 12वीें के स्टूडेंट्स को उनके सिलेबस के आधार पर प्रैक्टिकल्स और मूवी भी दिखाई जाएगी. 30 अप्रैल को बस सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल, 2 मई को शांति निकेतन, 3 मई को एएस इंटर कॉलेज, मवाना व 4 मई को एनएएस इंटर कॉलेज में रहेगी.

Posted By: Lekhchand Singh