सपाईयों पर लगे आरोप को सांसद नागेन्द्र पटेल ने किया खारिज, भारी पुलिस बल की मांग

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ उद्घाटन समारोह से पहले स्थिति गंभीर होती जा रही है। रविवार को जब इविवि में अवकाश था। तब छात्रसंघ भवन पर चल रहे आमरण अनशन के नजदीक अराजकतत्वों ने एक के बाद एक चार बम फोड़े। इससे दहशत का माहौल बन गया। घटना के वक्त समाजवादी पार्टी से फुलपुर सांसद नागेन्द्र पटेल भी मौके पर मौजूद थे। उन्होंने डीएम सुहास एलवाई से मुलाकात कर समारोह के आयोजन में सुरक्षा की मांग की है।

महामंत्री के पिता को धमकी

12 फरवरी को छात्रसंघ भवन पर आयोजित होने जा रहे छात्रसंघ उद्घाटन समारोह के विरोध में छात्रसंघ के महामंत्री शिवम सिंह की अगुवाई में शनिवार से आमरण अनशन की शुरुआत की गई है। अनशन में सौरभ सिंह बंटी, सत्यम, शिवम तिवारी, आदर्श मोहन व अन्य लोग शामिल हैं। रविवार को दोपहर बाद अनशन स्थल से कुछ दूरी पर बम फोड़े गए। छात्रसंघ महामंत्री शिवम सिंह का कहना है कि उनके अनशन में बाधा पहुंचाने के लिए बम सपाईयों के इशारे पर चलाए गए। शिवम का कहना है कि इसमें इविवि प्रशासन के एक अधिकारी की भी मिलीभगत है। शिवम ने बताया कि सपाईयों द्वारा गोंडा निवासी उनके पिता विजय पाल सिंह को भी फोन करके धमकाया जा रहा है। उसने कहा कि सपा के छोटे बड़े नेता कार्यक्रम को लेकर रोजाना छात्रसंघ पर आ रहे हैं और उन्हें अनशन खत्म करने के लिए धमकाया जा रहा है।

डीएम से सुरक्षा के प्रबंध की मांग

सांसद नागेन्द्र पटेल ने बमबाजी में सपा के लोगों के शामिल होने को सिरे से खारिज किया है। उन्होंने कहा कि यह ऐसे अराजकतत्वों की करतूत है जो इस कार्यक्रम को नहीं होने देना चाहते। उन्होंने बताया कि वे घटना के बाद जाकर डीएम से मिले और कार्यक्रम में आ रहे सपा मुखिया अखिलेश यादव के पुख्ता सुरक्षा प्रबंध की मांग की। उधर, इविवि के डीएसडब्ल्यू प्रो। हर्ष कुमार और चीफ प्रॉक्टर प्रो। राम सेवक दुबे ने डीएम एवं एसएसपी को पत्र लिखकर परिसर में विधि व्यवस्था, अनुशासन एवं शान्ति व्यवस्था नियंत्रित करने की मांग की है। पत्र में बताया गया है कि छात्रसंघ अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव ने चीफ प्रॉक्टर को वचन दिया है कि अखिलेश यादव मुख्य अतिथि के रुप में नहीं आएंगे। यदि वे शहर में आएंगे तो केवल अध्यक्ष के चैंबर में आएंगे। बाद में उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव नहीं आएंगे। इससे विरोधाभास बना हुआ है।

परिसर को अशांत करने के लिए फायरिंग व बमबाजी की गई। किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए छात्रसंघ भवन पर भारी पुलिस बल की मांग की गई है। कार्यक्रम का आकलन जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा किया जाए। वे चाहे जो कदम उठाएं, विवि प्रशासन कोई आपत्ति नहीं करेगा।

प्रो। आरएस दुबे, चीफ प्रॉक्टर, एयू

महामंत्री का आरोप है अखिलेश यादव के चलते कार्यक्रम पूर्णत: राजनैतिक है। उनके आने से शांति भंग की आशंका है। विवि प्रशासन ने भी निर्णय लिया है कि कार्यक्रमों में राजनैतिक दलों से संबंधित व्यक्तियों को आमंत्रित न किया जाए।

प्रो। हर्ष कुमार, डीएसडब्ल्यू

Posted By: Inextlive