सर्जिकल स्ट्राइक डे के विस्तार की बन रही योजना

यूजीसी ने दिया निर्देश, सर्जिकल स्ट्राइक को कोर्स में किया जाए शामिल

Meerut। सर्जिकल स्ट्राइक क्या है, कैसे इस पर काम होता, इससे देश को क्या फायदे हैं। इसकी पूरी जानकारी अब स्टूडेंट्स को दी जाएगी। यूजीसी ने इसके लिए सभी यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों को निर्देश भी दे दिए हैं। संबंधित कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज में हिस्ट्री व डिफेंस से स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स को इसके बारे में पढ़ाने के लिए भी कहा गया है। यूजीसी के अनुसार ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि स्टूडेंटस में इन विषयों को पढ़ने व इससे संबंधित फील्ड में आगे बढ़ने की रुचि बने।

सर्जिकल स्ट्राइक डे का करें विस्तार

यूजीसी के अनुसार 29 सितंबर को पहले भी सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने का निर्देश दिया गया था। मगर अब इसका विस्तार करने का निर्देश दिया है। इस दिन को भी 15 अगस्त व 26 जनवरी की तरह प्राथमिकता के साथ मनाया जाए। ताकि स्टूडेंटस में सैनिकों की तरह ही देशप्रेम की भावना को जाग्रत किया जा सके।

सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल

डिफेंस व हिस्ट्री से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंटस को खासतौर पर सर्जिकल स्ट्राइक टॉपिक को पढ़ाने के लिए कहा गया है। इसके तहत पावर प्वाइंट के जरिए, थ्री डी फिल्म, विभिन्न एग्जीबिशन व व्याख्यानों के जरिए इस टॉपिक को पढ़ाया जाए। यहीं नहीं एग्जाम में भी इससे संबंधित कम से कम पांच नंबर के सवाल तो पूछे ही जाएं।

बुलाए जाएं एक्सपर्ट

यूजीसी के अनुसार सर्जिकल स्ट्राइक पर इंफॉरमेशन के लिए भले ही यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों को बाहरी एक्सपर्ट को भी बुलाना हो तो बुलाया जा सकता है। इसके साथ ही रिसर्च जैसे टॉपिक्स में भी इसे जोड़ा जा सकता है।

सर्जिकल स्ट्राइक डे पर अभी तक कार्यक्रम कराए जाते हैं, लेकिन अब इसका विस्तार किया जाएगा। अगर कोर्स में इस टॉपिक को पढ़ाया जाएगा तो ये बहुत अच्छा है। इस तरह के टॉपिक्स से स्टूडेंट्स में आत्मविश्वास बढ़ता है व देशप्रेम की भावना जागती है।

डॉ। हेमंत पांडे, एचओडी, डिफेंस डिपार्टमेंट, मेरठ कॉलेज मेरठ

बहुत ही अच्छा है, स्टूडेंट्स को कोर्स में इस तरह के टॉपिक्स पढ़ाए जाएंगे। इससे एक तो उनकी नॉलेज बढ़ेगी और दूसरा मनोबल भी मजबूत होगा।

प्रो। एवी कौर, एचओडी ,हिस्ट्री डिपार्टमेंट, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive