- सीबीएसई उपलब्ध कराएगा डिजिटल बुक्स

Meerut । सीबीएसई ने बच्चों को डिजिटल बुक उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम और बढ़ाया है। कक्षा छह से आठ तक के लिए छात्रों के होमवर्क के लिए डिजिटल बुक जारी कर दी है। इससे छात्रों को होमवर्क में आसानी होगी। सीबीएसई ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि डिजिटल बुक को लाइब्रेरी में रखें ताकि बच्चों को ऑनलाइन किताब की जानकारी हो सके।

स्टडी मैटेरियल भी ऑनलाइन

बोर्ड ने कक्षा 12 के बॉयोटेक्नोलॉजी की संशोधित किताब व इकोनॉमिक्स और गणित की भी ऑनलाइन अध्ययन सामग्री जारी की है। इसकी मदद से शिक्षक बेहतर अध्यापन और विद्यार्थी अध्ययन के लिए प्रोत्साहित होंगे। कई किताबें और कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को होमवर्क संबंधी सामग्री उपलब्ध कराई गई, जोकि बहुत उपयोगी है।

स्कूलों को निर्देश

सीबीएसई का निर्देश है कि अध्ययन सामग्री को पुस्तकालय में उपलब्ध कराएं ताकि छात्र व शिक्षकों को सहयोग मिल सके। डिजिटल बुक के फायदे को देखे तों अध्ययन सामग्री मोबाइल व लैपटॉप पर उपलब्ध है। वहीं होमवर्क की डिजिटल सामग्री को इस तरह से तैयार किया गया है, जिससे कि बच्चों में रचनात्मकता बढ़े। कार्य नीति को लेकर उपयोगी सुझाव दिए गए हैं

सीबीएसई की यह पहल बहुत ही लाभदायक है, इससे बैग का बोझ भी कम होने की संभावना है। डिजिटल बुक्स के जरिए बच्चों को पढ़ने में रोचक भी लगेगा।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

Posted By: Inextlive