पारे की चाल

25 जून 42.2 डिग्री

24 जून 40.2 डिग्री

23 जून 35.0 डिग्री

22 जून 36.0 डिग्री

21 जून 41.0 डिग्री

-------------

40 डिग्री सेल्सियस में भी स्टेडियम और ग्राउंड पर पसीना बहा रहे पसीना

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: भीषण गर्मी से फिलहाल कोई राहत नहीं है। हालांकि मौसम के तेवर थोड़े बदले जरूर हैं और आसमान में बादल डेरा डालने लगे हैं। लेकिन इसके बावजूद उमस काफी ज्यादा है। आलम यह है कि इस वक्त दिन में पब्लिक दस कदम चलने में हांफ जा रही है। वहीं दूसरी तरफ स्टेडियम और प्ले ग्राउंड्स पर बच्चे पसीना बहाते हुए भी एनर्जी से फुल दिखते हैं।

बादल आए पर बरसात नहीं

जून खत्म होने को आ गया और प्रयागराज में टेम्प्रेचर 42-45 से नीचे नहीं आ रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि 20 जून के बाद मौसम का रुख बदलेगा। लेकिन अभी तक कोई नरमी नहीं नजर नहीं आ रही है। बादलों की उमड़-घुमड़ के बीच धूप की तल्खी बरकरार है।

छुट्टी में बच्चे कर रहे प्रैक्टिस

मंगलवार को भी प्रयागराज का टेम्प्रेचर 42 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। पिछले करीब 25 दिन से ऐसा ही है। इस भीषण गर्मी का कोई इंपैक्ट बच्चों की स्पो‌र्ट्स प्रैक्टिस पर नहीं है। मदन मोहन मालवीय स्टेडियम, अमिताभ बच्चन स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स के साथ ही अन्य ग्राउंड्स पर वे क्रिकेट, टेनिस, बैडमिंटन और फुटबाल की ट्रेनिंग पूरे जोश के साथ ले रहे हैं।

चार बजे पहुंच जाते हैं स्टेडियम

अमिताभ बच्चन स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स में शाम चार बजे तक बच्चे पहुंच जाते हैं। तब तक भीषण गर्मी रहती है। शाम छह बजे तक धूप के साथ ही गर्म हवा चलती रहती है। लेकिन, जोश और जुनून के कारण बच्चों पर गर्मी की तपिश का अधिक असर नहीं हो पाता है।

ऐसे मेंटेन करते हैं स्टेमिना

-बच्चे अपने घर से नींबू पानी लेकर आते हैं।

-प्रैक्टिस के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर पर ब्रेक लेकर पानी पीते हैं।

-दो-दो मिनट पर पानी पीने से डिहाइड्रेशन नहीं होता

वर्जन

जुनून के साथ कोई काम करते हैं, तो किसी भी विपरीत परिस्थिति का असर नहीं होता। भीषण गर्मी में प्रैक्टिस करने वाले बच्चों के साथ भी कुछ ऐसा है।

-योगिता

कोच, सॉफ्ट टेनिस, अमिताभ बच्चन स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स

Posted By: Inextlive