PATNA : पटना के जिस घर में किराएदार हैं, वहां सबमीटर लगा मिल जाएगा। जब आप पूछेंगे कि यह किसने लगाया है तो जवाब मिलेगा मकान मालिक। जब यह पूछेंगे कि प्रति यूनिट चार्ज कितना लगता है, इसे कौन तय करता है, तो भी जवाब मिलेगा मकान मालिक। अब आपको बता दें कि यह जवाब मकान मालिक को जेल तक पहुंचा सकता है। क्योंकि इलेक्ट्रिसिटी एक्ट, 2003 के मुताबिक यह गैर कानूनी है। पटना के लगभग 1 लाख बिजली कंज्यूमर ऐसे हैं जिनके यहां नियमविरूद्ध सब मीटर लगा हुआ है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट आपको बताने जा रहा है कि सब मीटर लगाने के नियम क्या हैं।

क्या कहता है नियम

सब मीटर लगाने का इलेक्ट्रिसिटी एक्ट, 2003 में स्पष्ट वर्णित है। इसके मुताबिक

मकान मालिक को बिजली प्रदाता कंपनी को सब मीटर लगाने के लिए लिखित रूप में आवेदन देना होगा।

इसके बाद बिजली कंपनी सब मीटर लगाने उनके घर आएगी।

यह सब मीटर कैसे काम करेगा और प्रति यूनिट कितना बिल मकान मालिक लेंगे, यह भी बिजली कंपनी ही तय करेगी।

किराएदार को प्रति यूनिट चार्ज भी बिजली कंपनी ही बताएगी।

किरायेदार भी ले सकते कनेक्शन

इलेक्ट्रिसिटी एक्ट, 2013 के अनुसार बिजली का कनेक्शन हर कोई पा सकता है। यदि कोई किराएदार चाहे तो वह अपने नाम से कनेक्शन ले सकता है बशर्ते कि इसके लिए मकान मालिक उसे एनओसी दे दे। इस स्थिति में कनेक्शन किराएदार के नाम से इश्यू हो जाएगा।

लाइसेंस लें तब करें वितरण

यदि कोई बिजली वितरण का काम करना चाहता है। घर-घर बिजली देना चाहता है तो उसे बिजली कंपनी से लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के लॉ ऑफिसर राजकुमार सिन्हा ने बताया कि यह प्रावधान इलेक्ट्रिसिटी एक्ट, 2013 के सेक्शन 42 में वर्णित है।

अधिक बिल नहीं ले सकते

बिहार इलेक्ट्रिसिटी रेग्यूलेटरी कमीशन के चेयरमैन एसके नेगी ने कहा कि यदि घरेलू बिजली बिल है तो संबंधित टैरिफ से ज्यादा बिल नहीं लिया जा सकता है। मकान मालिक किसी भी तरीके से निर्धारित टैरिफ से अधिक बिजली बिल नहीं ले सकते हैं।

करीब 70 फीसदी लोग किराये पर

सब मीटर का खेल कितना बड़ा है, यह इसी बात से समझा जा सकता है कि पटना की कुल आबादी का लगभग 70 फीसदी लोग किराये पर रह रहे हैं। ऐसे सभी किराएदारों से किराये के अलावा बिजली बिल अलग से लिया जाता है। जबकि उन्हें अपने अधिकारों के बारे में जानकारी ही नहीं होती है।

मकान मालिक ही सब तय करते हैं

हमारे यहां 4 किराएदार रहते हैं, सभी का अलग-अलग सबमीटर लगा हुआ है। यह सब मीटर मकान मालिक बाजार से खरीदकर लाते हैं। हमसे 8 रुपए प्रति यूनिट बिजली बिल लिया जाता है। इस बारे में बिजली कंपनी को कोई जानकारी नहीं दी गई है।

-शुभम कुमार, राजीव नगर

Posted By: Inextlive