एजी ऑफिस ने पुलिस को दी गयी सूचना में घटना को हादसा बताया

सीसीटीवी फुटेज से हुई इम्प्लाई के कूद कर जान देने की पुष्टि

ALLAHABAD: एजी ऑफिस की नई बिल्डिंग सत्यनिष्ठा भवन की छठीं मंजिल से कूद कर गुरुवार की सुबह कर्मचारी अरविंद कुमार ने जान दे दी। छठें माले से ग्राउंड फ्लोर पर लगे शेड पर गिरे इम्प्लाई को तत्काल शहर के प्राइवेट नर्सिग होम भेजा गया जहां से डॉक्टर्स ने उसे एसआरएन हॉस्पिटल के लिए रिफर कर दिया। वहां पहुंचने पर डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। इम्प्वाई ने किस कारण से फांसी लगाई यह पूरे दिन रहस्य बना रहा। एजी ऑफिस की तरफ से ऑफिशियल जो सूचना पुलिस को दी गयी उसमें दुर्घटनावश गिर जाना लिखा गया है। इसके ठीक उलट सीसीटीवी फुटेज में साफ-साफ दिख रहा है कि इम्प्लाई खुद कूदा। फुटेज सामने आने के बाद तमाम सवाल खड़े हो गये।

सुबह साढ़े नौ बजे हुई घटना

शिवकुटी थाना क्षेत्र के रसूलाबाद एरिया के रहने वाले अरविंद कुमार एजी ऑफिस के सत्यनिष्ठा भवन में कार्यरत थे। सत्यनिष्ठा भवन आठ मंजिला बिल्डिंग है। इस संबंध में भारतीय लेखापरीक्षा और लेखा विभाग के कल्याण अधिकारी राम कर्ण की तरफ से सिविल लाइंस थाने में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने के लिए दी गयी तहरीर के अनुसार सुबह साढ़े नौ बजे कार्यालय के पीछे बने स्टैंड के शेड पर कुछ गिरने की आवाज आयी। इस पर कर्मचारी स्पॉट पर पहुंचे तो पता चला कि अरविंद गिरा पड़ा है। उनके अनुसार अरविंद को रक्तस्राव हो रहा था। उन्हें कार्यालय वैन से जागृति हॉस्पिटल ले जाया गया जहां से उन्हें स्वरूपरानी नेहरू अस्तपाल रिफर कर दिया गया। अस्पताल के ट्रामा सेंटर में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी। लेटर में कहा गया है कि, ऐसा प्रतीत होता है कि संतुलन बिगड़ने से वह गिर गया।

खुद खोला दरवाजा और नीचे गये

दूसरी तरफ इस मामले में एक सीसीटीवी फुटेज पुलिस के हाथ लगी है। इसमें साफ दिख रहा है कि कर्मचारी जब खिड़की के पास पहुंचा तो वह बंद थी। उसने खुद उसे खोला और फिर आराम से खिड़की पर चढ़ा। इसके बाद वह स्टैंड की तरफ उतरा और खिड़की को बंद कर दिया। इसके बाद वह नीचे गिरा। सीसीटीवी फुटेज की रेंज से बाहर होने के चलते यह साफ नहीं दिख रहा कि कि उसने छलांग लगायी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गयी।

परिजनों ने किया पोस्टमार्टम से इंकार

आफिस से अरविंद के घर का पता मिलने के बाद पुलिस खोजते हुए उसके घर पहुंची। जहां परिजनों ने पोस्टमार्टम कराने से साफ इंकार कर दिया। एजी आफिस के कर्मचारियों और अधिकारियों के समझाने बुझाने के बाद देर शाम परिजन पोस्टमार्टम कराने के लिए तैयार हुए। इसके बाद देर शाम पुलिस ने बॉडी का पंचनामा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

कर्मचारी की मौत पर उठे सवाल

ऐसा कौन सा काम था जिसके लिए अरविंद को खिड़की खोलकर उतरना पड़ा

चर्चा रही कि अरविंद ऑफिस में डीएजी स्तर के एक अधिकारी द्वारा लगातार प्रताडि़त हो रहे थे

इसी के चलते तो अरविंद ने नहीं उठाया यह कदम

परिवार के लोगों ने पहले पोस्टमार्टम से इंकार क्यों किया

क्या कोई घरेलू कलह थी जिसने अरविंद की मानसिक स्थिति पर असर डाला

08

माले की है एजी ऑफिस की बिल्डिंग

06

मंजिल की खिड़की खोलकर लगाई छलांग

09.30

बजे सुबह सामने आयी घटना

10.30

बजे डॉक्टर्स ने मृत घोषित किया

मामले की जांच की जा रही है। जांच के दौरान जो भी सच होगा वह सामने आएगा।

इंस्पेक्टर सिविल लाइंस

Posted By: Inextlive